BCCI का Full Form क्या है – BCCI Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों, आज मैं आपको BCCI full formFull Form Of BCCI, BCCI meaning, BCCI क्या है, BCCI का इतिहास, BCCI द्वारा आयोजित प्रतियोगिता, इत्यादि के बारे में बताने वाला हूँ।

भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला खेल क्रिकेट है और शायद ही कोई ऐसा होगा जो क्रिकेट ना देखता हो। यहाँ पे क्रिकेट को एक त्योहार का तरह देखा जाता है।

आज के समय में बच्चा हो या बूढ़ा सभी क्रिकेट मनोरंजन के लिए देखते हैं लेकिन इनमें से बहुत काम लोगों को ही पता होता है की भारत में खेले जाने वाला क्रिकेट किसके द्वारा आयोजन और नियंत्रण किया जाता है।

आपने BCCI के बारे में कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा और इसके बारे में कई जगह पढ़ा भी होगा लेकिन क्या आपको पता है BCCI का फुल फॉर्म क्या होता है।

ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जिन्हें BCCI का फुल फॉर्म पता होता है और इनके अलावा BCCI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पता होती हो।

अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको BCCI full form के अलावा इनसे जुड़ी सारी जानकारी बताने वाला हूँ।इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

BCCI Full Form

BCCI Ka Full Form :-

बीसीसीआई का फुल फार्म “Board Of Control For Cricket In India” है। बीसीसीआई को हिंदी में “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड” कहा जाता है।

बीसीसीआई का मुख्यालय वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में है। वर्तमान समय में (2019 के अनुसार) BCCI के अध्यक्षसौरव गांगुली” हैं और सचिव जय शाह है।

BCCI Full Form In English :-

BCCI का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Board Of Control For Cricket In India” होता है।

B – Board Of

C – Control For

C – Cricket In

I – India

◆ Full Form of BCCI is Board Of Control For Cricket In India.

BCCI Full Form In Hindi :-

बीसीसीआई का फुल फॉर्म हिंदी में “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ” होता है।

BCCI क्या है (BCCI Meaning) :-

BCCI एक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल board है और यह एक ऐसा board है जो भारत में खेले जाने वाले सभी क्रिकेट मैच या भारत की तरफ से खेले जाने वाले क्रिकेट का आयोजन करती है और इसे नियंत्रण करती है।

बीसीसीआई का मुख्यालय वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में है। वर्तमान समय में (2019 के अनुसार) BCCI के अध्यक्षसौरव गांगुली” हैं और सचिव जय शाह है।

बीसीसीआई आज एक सरकारी संस्था है जिसे भारत सरकार के द्वारा नियंत्रण किया जाता है। BCCI भारत की सबसे अमीर खेल संस्था है और दुनिया में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है।

BCCI का मुख्य काम है भारत में होने वाले खेल Tournaments को नियंत्रण करना और उनका आयोजन करवाना। BCCI के द्वारा ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के खिलाडियों को भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलता है।

इसके अलावा BCCI खेलों में होने वाले प्रदर्शन के साथ-साथ खेलों की भावना को सुरक्षित रखने के लिए BCCI उसका ध्यान रखता है।

बीसीसीआई क्रिकेट के ऊपर होने वाले सट्टेबाजी पर नज़र रखता है ताकि मैच फिक्सिंग होने के दौरान अगर कोई दोषी पाए तो उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जा सकें।

BCCI का इतिहास :-

BCCI का स्थापना दिसंबर 1928 में किया गया था और सबसे पहले BCCI अध्यक्ष के रूप में आर ई ग्रांट गोवन को चुना गया था और एंथनी डी मेलो को सचिव के रूप में चुना गया था।

सबसे पहले 1912 में, एक अखिल भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार इंग्लैंड का दौरा किया, और यह खेल पटियाला के महाराजा द्वारा आयोजित किया गया था।

भारत में क्रिकेट के आयोजन और नियंत्रण के लिए एक बोर्ड बनाने के लिए आम सहमति बनी और 10 दिसंबर 1927 को एक अनंतिम नियंत्रण बोर्ड बनाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

BCCI मुख्य रूप से भारत में होने वाले सभी क्रिकेट मैच का आयोजन करवाती है और साथ ही क्रिकेट मैच को नियंत्रण भी करती है।

BCCI का मुख्यालय वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। BCCI का अपना संविधान है जो खिलाड़ियों और Administrators के लिए इसके सुचारू संचालन के लिए नियमों और विनियमों को निर्दिष्ट करता है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को अभी भी अंतरराष्ट्रीय राजस्व परिषद (ICC) द्वारा लगाए गए नए राजस्व मॉडल में सबसे बड़ा हिस्सा ($ 293 मिलियन) प्राप्त है।

## इसे भी पढ़े –

◆ IPL का Full Form क्या है? – Click Here

◆ IOC का Full Form क्या है? – Click Here

BCCI के अध्यक्ष :-

अभी तक आपने BCCI का इतिहास और BCCI के बारे में बहुत कुछ जान लिया है तो अब चलिए देखते हैं की BCCI के पहले अध्यक्ष कौन थे और अभी के समय कौन है।

BCCI के पहले अध्यक्ष ग्रांट गोवन(R.E. Grant Gavan) थे जो 1928 से 1933 के बीच तक अध्यक्ष बने हुए थे। और पहले सचिव Anthony De Mello थे। 

अभी के समय BCCI के अध्यक्ष भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर “सौरव गांगुली” हैं। सौरव गांगुली 9 अगस्त 2019 को औपचारिक रूप से BCCI के 39 वें अध्यक्ष के रूप में चुने गए थे।

बीसीसीआई के वर्तमान(2019 के अनुसार) उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला है और सचिव जय शाह है।

BCCI के अंतर्गत आने वाले Cricket Zone :-

BCCI के अंतर्गत 5 क्रिकेट जोन आते हैं जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं :-

  • North Zone ( उत्तर क्षेत्र)
  • East Zone (पूर्वी क्षेत्र)
  • West Zone (पश्चिम क्षेत्र)
  • South Zone (दक्षिण क्षेत्र)
  • Central Zone (केंद्रीय क्षेत्र)

## इसे भी पढ़े

◆ WiFi का Full Form क्या होता है? – Click Here

◆ CEO की फुल फॉर्म क्या है? – Click Here

BCCI द्वारा आयोजित प्रतियोगिता :-

BCCI के द्वारा बहुत से प्रतियोगिता आयोजित करवाए जाते हैं जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं :-

  • Ranji Trophy – रणजी ट्रॉफी
  • Vijay Hazare Trophy – विजय हजारे ट्रॉफी
  • Deodhar Trophy – देवधर ट्रॉफी
  • Duleep Trophy – दिलीप ट्रॉफी
  • BCCI Corporate Trophy – बीसीसीआई कॉर्पोरेट ट्रॉफी
  • Irani Cup – ईरानी कप
  • NKP Salve Challenger Trophy – एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी
  • Syed Mushtaq Ali Trophy – सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी
  • Indian Premier League(IPL) – इंडियन प्रीमियर लीग

निष्कर्ष :

आज के इस post में हमनें BCCI के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, हमने BCCI Full Form, BCCI long form, BCCI full form in cricket, BCCI क्या है, BCCI का इतिहास, BCCI द्वारा आयोजित प्रतियोगिता, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए BCCI से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको BCCI के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे BCCI से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

Leave a Comment