BHU Ka Full Form क्या होता है? – BHU के बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

नमस्कार दोस्तों, आज के पोस्ट में आपको बनारस हिंदू विश्वविद्यालय जिसे BHU भी कहा जाता है के बारे में सारी जानकारी पता चलने वाली है। BHU ka full form से लेकर बीएचयू के कोर्सेज तक के सभी जानकारी बताने वाला हूँ।

आपमें से लगभग सभी लोगों ने ‘बनारस हिंदू विश्वविद्यालय’ का नाम पहले सुन रखा होगा लेकिन आपमें से कई लोगों को इस यूनिवर्सिटी के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी।

इसलिए अगर आप बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के बारे में ही सब कुछ जानने के लिए हमारे इस पोस्ट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं क्यूंकि आज आपको बीएचयू के बारे में सभी जानकारी पता चलने वाली है।

तो आइए अब आपको इस यूनिवर्सिटी के बारे में सभी जानकारी निचे विस्तार से बताता हूँ जैसे BHU ka full form, BHU kya hai, BHU in hindi, आदि।

BHU Ka Full Form

BHU Ka Full Form?

BHU का फुल फॉर्म ‘Banaras Hindu University’ होता है और BHU को हिंदी में ‘बनारस हिंदू विश्वविद्यालय’ के नाम से जाना जाता है।

BHU क्या है? (BHU kya hai)

बीएचयू यानी की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी भारत की सबसे पुरानी और प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी को ‘काशी हिंदू विश्वविद्यालय’ के नाम से भी जाना जाता है।

यह एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी है जिस वजह से बहुत सारे स्टूडेंट्स का सपना होता है की मैं भी इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करूँ। अगर मैं बात करूं की ये यूनिवर्सिटी कौन सी कोर्सेज करवाता हैं तो इसके अंदर बहुत सारे कोर्सेज कराए जाते हैं।

यह एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिस वजह से ये काफी ज्यादा प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है और इन इस यूनिवर्सिटी के अंदर कई इंस्टिट्यूट भी आते हैं जिससे आप अलग अलग कोर्सेज कर सकते हैं।

बीएचयू का स्थापना कब हुआ था?

बीएचयू की स्थापना 4 फरवरी 1916 को वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था और इस यूनिवर्सिटी की स्थापना ‘पंडित मदन मोहन मालवीय’ जी के द्वारा किया गया था।

बीएचयू एक बहुत ही पुरानी यूनिवर्सिटी है जिसकी स्थापना ब्रिटिश राज्य के समय ही की गयी थी और उस समय भारत पर अंग्रेजों का शासन था और भारत गरीबी और अज्ञानता से जूझ रहा था।

इसीलिए पंडित मदन मोहन मालवीय जी ने इन सभी को कम करने के लिए और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की स्थापना किया था।

बीएचयू के संस्थापक कौन थे?

काशी हिंदू विश्वविद्यालय बनाने की शुरुआत मदन मोहन मालवीय के द्वारा किया गया था लेकिन इस विश्वविद्यालय को बनाने के लिए कई महान व्यक्तियों ने अपना योगदान दिया था।

इस यूनिवर्सिटी को बनाने के लिए मदन मोहन मालवीय और इनके जैसे ही लोगों को काफी समस्या से गुजरना पड़ा था। आप खुद सोच सकते हैं की किसी अंग्रेज के राज में इस तरह की कदम उठाना और उसे पूरा करना कितना मुश्किल काम हो सकता है।

इस यूनिवर्सिटी को बनाने के कई उद्देश्य हैं और आज इस यूनिवर्सिटी के कई सारे अलग अलग इंस्टिट्यूट बन चुके हैं जो अलग-अलग प्रकार के बहुत सारे कोर्सेज करवाने लगे हैं।

बीएचयू के कुलपति?

बीएचयू की स्थापना के बाद जब इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की शुरुआत हुयी तो इस यूनिवर्सिटी के सबसे पहले कुलपति यूनिवर्सिटी के ही संस्थापक सर ‘सुंदरलाल’ को बनाया गया।

अभी वर्तमान में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ‘सुधीर कुमार’ जैन हैं जो इस यूनिवर्सिटी के 28वें कुलपति के रूप में चुने गए हैं।

बीएचयू में एडमिशन कैसे होता है? (BHU me admission kaise le)

अगर आप भी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में अपना एडमिशन करवाना चाहते हैं और इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको जो कोर्स करना है उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम में क्वालीफाई करना होगा।

क्यूंकि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के द्वारा बहुत सारे कोर्सेज करवाए जाते हैं और हर अलग-अलग कोर्सेज के लिए अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम में क्वालीफाई करना होता है।

  • अंडरग्रैजुएट कोर्स के लिए आपको बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी अंडरग्रैजुएट एंट्रेंस टेस्ट (BHU UET) एंट्रेंस एग्जाम में क्वालीफाई करना होगा।
  • पोस्टग्रेजुएट कोर्स के लिए आपको बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (BHU PET) एग्जाम में क्वालीफाई करना होगा।
  • अगर आप इंजीनियरिंग कोर्स इस यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं तो आपको JEE और GATE जैसे एंट्रेंस एग्जाम में क्वालीफाई करना होगा।
  • मेडिकल कोर्स के लिए आपको NEET एंट्रेंस एग्जाम में क्वालीफाई करना होगा।
  • अगर आप एमबीए कोर्स करना चाहते हैं तो आपको CAT एग्जाम क्लियर करना होगा।
  • अगर आप लॉ (LAW) की पढ़ाई इस यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं तो आपको CLAT एग्जाम में पास करना होगा।

बीएचयू का आवेदन फॉर्म कब निकलता है?

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आपको सबसे पहले एग्जाम फॉर्म भरने होंगे जो अप्रैल-मई महीने में जारी किया जाता है। आप इसके सारे प्रक्रिया मई महीने तक कर सकते हैं।

जून-जुलाई के महीने में इस यूनिवर्सिटी के लिए UET और PET एग्जाम कंडक्ट कराए जाते हैं और इस एग्जाम का रिजल्ट अगस्त महीने तक आ जाती है। स्टूडेंट्स का चयन उसके नंबर के आधार पर किया जाता है।

बीएचयू के कोर्सेज क्या है? (BHU courses in hindi)

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) एक बहुत ही बड़ी और प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है जिसके अंदर बहुत सारे कोर्सेज कराए जाते हैं, जिनमें से कुछ कोर्सेज इस प्रकार हैं –

  • अंडरग्रेजुएट कोर्स (B.A, B.Com, BSC)
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (M.Sc, PhD, MCA, MBA)
  • इंजीनियरिंग कोर्सेस (B.Tech, M.Tech
  • मेडिकल कोर्सेस (MBBS, B.Sc nursing, B.Pharma, MD, DM)
  • एग्रीकल्चर कोर्स (B.Sc Agriculture, M.Sc Agriculture, PhD)
  • कानूनी कोर्स (LLB, BA-LLB)
  • शिक्षक प्रसिक्षण कोर्स (B.P.Ed, B.Ed)

बीएचयू के अंदर आने वाले इंस्टिट्यूट?

बीएचयू के अंतर्गत कई सारे इंस्टिट्यूट आते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं –

  • इंस्टिट्यूट ऑफ एग्रिकल्चर साइंसेज (IAS)
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT)
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IMS)
  • इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (IMS)

FAQs: BHU Full Form In Hindi

Q: बीएचयू को पहले किस नाम से जाना जाता था?

Ans: बीएचयू को पहले ‘काशी हिंदू विश्वविद्यालय’ के नाम से जाना जाता था।

Q: बीएचयू की स्थापना कब हुयी?

Ans: बीएचयू की स्थापना 4 फरवरी 1916 में हुयी थी।

Q: बीएचयू की स्थापना किसने किया था?

Ans: बीएचयू की स्थापना मदन मोहन मालवीय के द्वारा किया गया था।

Q: क्या बीएचयू यूनिवर्सिटी सरकारी है?

Ans: हाँ, बीएचयू एक सरकारी यूनिवर्सिटी है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें BHU के बारे में बहुत कुछ सीखा हैं, हमने BHU full form in hindi, BHU ka full form, BHU in hindi, BHU kya hai इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट में बताए गए BHU से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको BHU के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे BHU से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और भी महत्वपुर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

जानिए Kendriya Vidyalaya (KVS) के बारे में सभी जानकारी SSC CGL Exam 2022: देखें SSC CGL टियर 1 एग्जाम की डेट … Bhediya Total Box Office Collection जानिए Artificial Intelligence(AI) के बारे में पूरी जानकारी जानिए CA कैसे बने और पूरी जानकारी