CID Ka Full Form क्या होता है? – CID के बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

आपमें से सभी लोगों ने CID का नाम तो सुना ही होगा और आपमें से ही कई लोग सीआईडी बनने की सोच भी रहे होंगे। लेकिन क्या जानते हैं की ‘CID Ka Full Form’ क्या होता है?

जैसा की आप सभी को पता ही होगा की सोनी टीवी चैनल पर सीआईडी नाम की सीरियल आती है जो काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। मैं उसी सीआईडी के बारे में आपको सब कुछ बताने वाला हूँ।

अगर आपको भी नहीं पता है की सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है और अगर आप सीआईडी के बारे में सभी जानकारी के लिए ही हमारे पोस्ट पर आये हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको CID से रिलेटेड बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है जैसे – CID Ka Full Form, CID full form in hindi, सीआईडी में जाने के लिए योग्यता, सीआईडी की सैलरी कितनी होती है, आदि।

अगर आप इस CID से रिलेटेड सारी जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग पर आए हैं तो आप हमारे द्वारा लिखे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी इसके बारे में सब कुछ अच्छे से पता चल सकें।

CID Ka Full Form

CID Ka Full Form –

CID का फुल फॉर्म ‘Crime Investigation Department‘ होता है।

C – Crime

I – Investigation

D – Department

CID Full Form In Hindi –

CID का फुल फॉर्म हिंदी में ‘अपराध जांच विभाग‘ होता है।

C – Crime (अपराध)

I – Investigation (जांच)

D – Department (विभाग)

CID क्या है? (CID Kya hai)

सीआईडी भारतीय राज्य पुलिस की एक जांच और खुफिया ब्रांच है और सीआईडी पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक होती है।

CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार के द्वारा साल 1902 में पुलिस आयोग की सिफारिश पर देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए की गयी थी।

सीआईडी भारत के पुलिस की ‘अपराध जांच विभाग’ हैं जो सभी प्रकार के अपराध को गंभीरता के साथ जाँच करती है। सीआईडी का नेतृत्व Additional Director General of Police (ADGP) के द्वारा किया जाता हैं।

सीआईडी विभाग वाले हमेशा खुफिया रूप से काम करते हैं जिससे अपराधी को पता भी नहीं चल पाए और काम भी हो जाए। सीआईडी विभाग वाले अक्सर सामान्य कपड़ो में ही रहकर जांच करते हैं जिससे उन्हें आसानी से पहचान पाना मुश्किल होता है।

सीआईडी कैसे काम करती है?

जैसा की मैंने आपको बताया की CID एक राज्य में पुलिस की जांच और खुफिया विभाग होती है। इस विभाग में काम करने वाले सभी सदस्य एक सामान्य सा कपड़ो में रहकर ही सभी मामले का जाँच करती है।

हर अलग-अलग राज्य की अलग-अलग सीआईडी जाँच एजेंसी होती है। सीआईडी के संचालन का अधिकार राज्य सरकार या हाई कोर्ट के पास होती है।

राज्य सरकार या हाई कोर्ट राज्य के सभी अपराधिक मामले को सुलझाने का काम सीआईडी अधिकारी को देती है।

सीआईडी बनने के लिए योग्यता –

सीआईडी बनने के लिए जो योग्यता चाहिए होती है वो कुछ इस प्रकार हैं –

  • सीआईडी अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • सीआईडी अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • सीआईडी विभाग में कॉन्स्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।
  • सीआईडी विभाग में सब इंस्पेक्टर या अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।
  • CID का अधिकारी बनने के लिए सिविल सर्विसेज की परीक्षा भी पास करनी होती है।
  • सीआईडी अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार के पास अच्छी याददाश्त, तेज आंखें, अच्छा चरित्र और समूह में काम करने की योग्यता होनी चाहिए।

सीआईडी की शाखाएं?

CID की कई सारे शाखाएं होती है जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं –

  • CB-CID
  • Dog Squad
  • Bank Frauds
  • Anti Narcotics Cell
  • Missing Person Cell
  • Anti Terrorism Wing
  • Finger Print Bureau
  • Anti Human Trafficking
  • Human Rights Department

सीआईडी की सैलरी?

CID विभाग के अंदर कई सारी शाखाएं होती हैं और इन्हीं शाखाएं के अनुसार अधिकारियों को अलग-अलग सैलरी मिलती है। इन शाखाओं में किसी अधिकारी को ज्यादा सैलरी मिलती है और किसी को कम मिलती है।

अगर सीआईडी अधिकारियों की औसतन सैलरी की बात करें तो इनकी सैलरी 70 हज़ार रूपये से लेकर 1 लाख 50 हज़ार रूपये के बीच होता है।

CID और CBI के बीच क्या अंतर होता है?

  • CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार के द्वारा 1902 में की गयी थी जबकि CBI की स्थापना 1941 में विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गयी थी।
  • CID राज्यों में होने वाले आपराधिक मामलों जैसे दंगा, हत्या, अपहरण, और हमले के मामलों में जांच करती है जबकि CBI राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के घोटालों, धोखाधड़ी, जैसे मामलों की देश और विदेश में जांच करती है।
  • CID के सारे मामले राज्य सरकार और हाई कोर्ट द्वारा सौंपा जाता है जबकि CBI को मामले केन्द्र सरकार, हाई कोर्ट और सर्वोच्च न्यायलय द्वारा सौंपे जाते हैं।
  • CID के ऑपरेशन का क्षेत्र छोटा होता है, जबकि CBI के ऑपरेशन का क्षेत्र बड़ा होता है।
  • अगर कोई व्यक्ति CID बनना चाहता है तो उसे राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली पुलिस परीक्षा पास करने के बाद अपराध-विज्ञान की परीक्षा पास करनी होगी, जबकि CBI बनने के लिए SSC बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में पास करना होता है।

FAQs: CID Ka Full Form

Q: सीआईडी का मतलब क्या होता है?

Ans: CID का मतलब ‘Crime Investigation Department’ होता है।

Q: सीआईडी की स्थापना कब हुई थी?

Ans: सीआईडी की स्थापना साल 1902 में हुई थी।

Q: सीआईडी की स्थापना किसने की थी?

Ans: सीआईडी की स्थापना ब्रिटिश सरकार के द्वारा की गई थी।

Q: सीआईडी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: सीआईडी का मुख्यालय भारत के पुणे शहर में स्थित है।

Q: सीआईडी के प्रमुख कौन होते हैं?

Ans: सीआईडी के प्रमुख Additional Director General of Police (ADGP) होते हैं।

Q: सीआईडी में भर्ती होने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

Ans: सीआईडी में भर्ती होने के लिए आपकी उम्र 20 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें CID के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, हमने CID ka full form, CID meaning in hindi, CID full form in hindi, CID ka pura naam, CID kya hai, CID में जाने के लिए योग्यता, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए CID से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको CID के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे CID से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

जानिए Kendriya Vidyalaya (KVS) के बारे में सभी जानकारी SSC CGL Exam 2022: देखें SSC CGL टियर 1 एग्जाम की डेट … Bhediya Total Box Office Collection जानिए Artificial Intelligence(AI) के बारे में पूरी जानकारी जानिए CA कैसे बने और पूरी जानकारी