Com Ka Full Form – Com Full Form In HIndi

Spread the love

क्या आपने com के बारे में पहले सुना है या आप com ka full form जानते हैं? आपमें से कई लोगो ने कॉम यानी डॉट कॉम (.com) का नाम सुना ही होगा।

आप सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही होंगे तो आपने .com बहुत सारे वेबसाइट नेम के अंतिम में लिखा देखा होगा लेकिन क्या आप इसके फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं।

अगर आपने केवल .com का नाम सुना या देखा है लेकिन इसके फुल फॉर्म और इनसे जुड़ी जानकारी नहीं जानते है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

अगर आप भी डॉट कॉम के बारे से सब कुछ नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको डॉट कॉम से जुड़ी सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको डॉट कॉम के बारे में सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

COM Ka Full Form

Com Ka Full Form –

Com का फुल फॉर्म ‘Commercial‘ होता है। Com को .com से जाना जाता है और यह आपको बहुत सारे वेबसाइट के नाम के अंतिम में लिखा देखने को मिलेगा।

Com Full Form in Hindi –

Com को हिंदी में ‘व्यवसायिक‘ बोला जाता है। Com का पूरा नाम Commercial होता है, जो डोमेन नेम के एक्सटेंशन को रिप्रेजेंट करता है।

.Com क्या है? (What is Com in Hindi) –

डोमेन नेम कॉम इंटरनेट के डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) में एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन (टीएलडी) है। Com किसी भी वेबसाइट का एक डोमेन एक्सटेंशन होता है, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट नेम के अंतिम में किया जाता है।

डोमेन नेम सिस्टम का एक शीर्ष-स्तरीय सामान्य डोमेन होता है इसे 1985 में जोड़ा गया था और इस डोमेन एक्सटेंशन को एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन कहा जाता है।

Com का पूरा नाम Commercial है क्यूंकि इसका नाम वाणिज्यिक (Commercial) शब्द से लिया गया है और इसे वाणिज्यिक संगठनों द्वारा पंजीकृत डोमेन के लिए इसके मूल उद्देश्य को दर्शाता है।

.Com का इतिहास क्या है?

डोमेन नेम पहली बार 1 जनवरी सन 1985 को इंटरनेट पर प्रयोग किया गया था और उस समय डॉट कॉम डोमेन शीर्ष-स्तरीय डोमेन के पहले सेट में से एक था।

डोमेन को अमेरिकी रक्षा विभाग (डीओडी) द्वारा प्रशासित किया गया था, हालांकि, विभाग ने एसआरआई इंटरनेशनल को डोमेन रखरखाव का अनुबंध किया था।

शुरुआत में कॉम डोमेन का उद्देश्य व्यावसायिक संस्थाओं को नामित करना था, डोमेन में 1990 के दशक के मध्य से पात्र पंजीकरणकर्ताओं के लिए कोई प्रतिबंध नहीं था।

जब इंटरनेट के व्यावसायीकरण और लोकप्रियकरण बढ़ने लगा तब डोमेन को जनता के लिए खोल दिया गया और यह वेबसाइटों, ईमेल और नेटवर्किंग के लिए सबसे आम शीर्ष-स्तरीय डोमेन बन गया।

.Com की विशेषताएँ क्या है?

  • .Com डोमेन एक्सटेंशन की मदद से आप अपने वेबसाइट को दुनिया भर में पॉपुलर कर सकते हैं।
  • .Com डोमेन एक्सटेंशन टॉप डोमेन एक्सटेंशन में आता है, जिस वजह से सभी लोग इसपे आसनी से विश्वास करते हैं।
  • .Com डोमेन एक्सटेंशन सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।
  • इस डोमेन एक्सटेंशन को सबसे बेहतर माना जाता है।
  • इस डोमेन एक्सटेंशन की मदद से आप अपने वेबसाइट पर दुनिया भर से ट्रैफिक लेकर आ सकते हैं।

Read Also –

Top-level Domains कौन-कौन सा होता है?

Top-level Domains इंटरनेट के डोमेन नाम के सबसे अच्छे और सुरक्षित माने जाते हैं, जो कुछ इस प्रकार से हैं –

  • .Com
  • .ORG
  • .NET
  • .Gov
  • .Edu
  • .Biz

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस पोस्ट में हमनें Com के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, जैसे Com ka full form, Com meaning in hindi, Com full form in hindi, Com Kya hota hai, com in hindi, इत्यादि।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए com से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको com के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ नई जानकारी सिखने को मिली हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment