Cricket को हिंदी में क्या कहते हैं? – Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain?

Spread the love

आज मैं आपको Cricket ko hindi mein kya kahate hain, cricket ka hindi naam kya hai, cricket full name in hindi, cricket ka full form, Cricket का इतिहास, आदि के बारे में बताने वाला हूँ।

क्रिकेट को कई नामों से जाना जाता है लेकिन आज मैं आपको जो नाम बताने वाला हूँ, आपमें से शायद ही कोई ऐसे होंगे जिन्होंने ऐसा नाम सुना होगा क्यूंकि यह नाम ही कुछ ऐसा है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

आज के समय क्रिकेट एक ऐसा खेल बन चूका है जिसे पूरी दुनिया में देखा जाता है और भारत में क्रिकेट का एक अलग ही लेवल का पहचान है।

आज आपको पुरे इंडिया में ऐसा कोई घर नहीं मिलेगा जहाँ क्रिकेट का मैच नहीं देखा जाता हो क्यूंकि पिछले कुछ समय से क्रिकेट बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चूका है।

क्रिकेट को लेकर कई लोगों के बीच एक दीवानापन जैसा होता है, ऐसे लोग इंडिया के साथ खेले जाने वाले सभी मैच को देखते हैं। जब से आईपीएल की शुरुआत इंडिया में हुयी है तब से क्रिकेट और भी ज्यादा फेमस हो गया है।

अब आपमें से अधिकतर लोग ऐसे होंगे जो क्रिकेट देखते होंगे लेकिन Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain ये ज्यादातर लोगो को नहीं पता होगा और ना ही पहले सुना होगा।

अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको क्रिकेट का हिंदी नाम से जुड़ी सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए ताकि आपको क्रिकेट का हिंदी नाम के बारे में सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

Cricket Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain?

क्रिकेट को हिंदी में ‘गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता‘ कहते हैं। क्रिकेट का मतलब हिंदी में कई जगहों और डिक्शनरी में झींगुर और गेंद-बल्ला भी लिखा होता है।

अगर खेल वाली क्रिकेट की बात की जाए तो डिक्शनरी के अनुसार क्रिकेट का मतलब गेंद-बल्ला या क्रिकेट ही होता है।

Cricket Full Name In Hindi –

क्रिकेट का पूरा नाम हिंदी में ‘गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता‘ होता है।

इसके अलावा भी क्रिकेट को कई हिंदी नामों से जाना जाता है जिसके बारे में लोगों को पता ही नहीं होता है, इसलिए मैं आपको उन सभी के बारे में भी बताने वाला हूँ।

  • गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता।
  • लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार है।
  • गोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता।
  • लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता।
  • पकड़ दंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता।

☞ Read Also

◆ IPL का Full Form क्या है? – Click Here

◆ India का Full Form क्या है? – Click Here

Cricket का फुल फॉर्म क्या है?

Cricket का फुल फॉर्म ‘Customer Focus, Respect for Individual, Integrity, Community Contribution, Knowledge Worship, Entrepreneurship & Innovation and Teamwork’ होता है।

ये फुल फॉर्म ऑफिसियल नहीं है क्यूंकि क्रिकेट का फुल फॉर्म इंटरनेट की दुनिया में काम करने वाले लोगों के द्वारा बना दिया गया है, इसलिए इसे पूरा सही नहीं माना जा सकता है।

C – Customer Focus

R – Respect for Individual

I – Integrity

C – Community Contribution

K – Knowledge Worship

E – Entrepreneurship

T – Teamwork

Cricket का इतिहास क्या है?

आज से 400 साल पहले क्रिकेट का आविष्कार इंग्लैंड में हुआ था और इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है। चार्ल्स लेनोक्स और एलन ब्रोडरिक ने 1727 में पहली बार क्रिकेट का नियम लिखा था।

1721 में, ईस्ट इंडिया कंपनी के अंग्रेज नाविकों द्वारा बड़ौदा के पास कैम्बे में क्रिकेट खेला गया था और यह भारत में क्रिकेट खेलने का सबसे शुरूआती दौर था।

सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1844 के बाद खेला गया था यद्यपि आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट 1877 से प्रारम्भ हुआ और उस समय यह खेल मूल रूप से इंग्लैंड में खेला जाता था।

Cricket में कितने प्रकार मैच खेले जाते हैं?

Cricket में कुल तीन तरह के मैच खेले जाते हैं जिसमें टेस्ट मैच, वनडे मैच, और टी-20 मैच शामिल होते हैं। टेस्ट मैच 5 दिनों का होता है, वनडे मैच 1 दिनों का होता है, और टी-20 मैच भी 1 दिनों का होता है।

टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सर्वोच्च खेल मानक है। टेस्ट मैच उन देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों के बीच एक अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता है जो आईसीसी के पूर्ण सदस्य हैं।

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच (ODI Match) एक सीमित ओवरों का मैच होता है और इसे वनडे मैच के नाम से भी जाना जाता है। इस मैच के लिए एक दिन का समय ही निर्धारित किया जाता है।

टी-20 मैच भी एक सीमित ओवरों का मैच होता है और यह मैच केवल 20 ओवर का होता है जिस वजह से इस मैच को देखना सभी पसंद करते हैं।

☞ Read Also

◆ BCCI का Full Form क्या है?  – Click Here

◆ WiFi का Full Form क्या होता है? – Click Here

Cricket से रिलेटेड कुछ महत्वपुर्ण जानकरी –

  • क्रिकेट में कुल 11 प्लेयर हर टीम की तरफ से खेलते हैं।
  • क्रिकेट में कुल 12 पूर्ण सदस्य देश खेल का हिस्सा लेते हैं।
  • क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में हुयी थी।
  • क्रिकेट को हिंदी में गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता कहा जाता है।
  • भारत का पहला मैच 1877 में खेला गया था।

Cricket के अन्य प्रसिद्ध नाम –

Cricketगोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता।
Cricketगोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता।
Cricketलंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार है।
Cricketलंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता।
Cricketपकड़ दंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता।

☞ Read Also

◆ LSG Team Full Form In IPL – Click Here

◆ CCTV का Full Form क्या है? – Click Here

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस post में हमनें Cricket के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, Cricket ko hindi mein kya kahate hain, cricket ka hindi naam kya hai, cricket full name in hindi, क्रिकेट का इतिहास, क्रिकेट का फुल फॉर्म, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए क्रिकेट का हिंदी मतलब आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको इसके बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे Cricket से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment