DP Full Form In Hindi – DP क्या है और DP का मतलब क्या होता है?

आज मैं आपको DP full form, DP full form in Hindi, DP ka full form, DP full form in english, DP क्या है, DP कैसे बनाते हैं, और इसके फायदे, इत्यादि के बारे में सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

अगर आप किसी भी तरह के सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपने DP के बारे में कई बार सुना होगा। आप अपने दोस्तों या फिर कहीं से भी इस वर्ड के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपने DP full form के बारे में सुना हैं?

आजकल आमतौर पे DP का प्रयोग सबसे ज्यादा WhatsApp पे किया जा रहा है और आपने कई बार अपने दोस्तों से ये सब कहते सुना भी होगा जैसे तूने मेरी DP देखी क्या, मेरी DP कैसी लग रही है, तेरी DP मस्त लग रही है, इत्यादि।

हमलोग DP वर्ड कई बार सुनते हैं लेकिन बहुत काम लोगों को इसके फुल फॉर्म के बारे में पता होगा और DP के बारे में सारी जानकारी शायद ही किसी को पता होगी। लेकिन आज मैं आपको DP के बारे में सब बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए ताकि आप DP full form के साथ-साथ DP के बारे में सब कुछ अच्छे से पता चल सकें।

तो चलिए जानते हैं की DP का full form क्या होता है और इससे जुड़ी सारी जानकारियाँ।

DP full form

DP Meaning / DP Ka Full Form :-

अगर DP की बात की जाए तो इसके अलग-अलग जगह पर अलग-अलग नाम और अर्थ होते हैं। DP का प्रयोग बहुत जगह किया जाता है और इसके अलग-अलग फुल फॉर्म होते हैं।

अगर आप पढ़ाई में बात करें तो Computer science वाले students के लिए DP का मतलब Data Processing hota है और वहीं Mathematics students के लिए DP का मतलब Dirichlet process होता है।

DP word पिछले कुछ सालों से बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुआ है क्यूंकि इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया में होने लगा है, जिस कारण से DP शब्द बहुत ही पॉपुलर हो चूका है।

अगर सोशल मीडिया की बात की जाए तो DP का मतलब “Display Picture” होता है।

तो चलिए अब DP के कुछ अलग-अलग Meanings जान लेते हैं :-

  • Display PictureDP
  • Data ProcessingDP
  • Dual ProcessorDP
  • Differential PressureDP
  • Dynamic ProgrammingDP
  • Democratic PartyDP
  • Dirichlet processDP

DP Full Form In English :-

DP का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Display Picture” होता है।

D – Display

P – Picture

DP Full Form In Hindi :-

DP का फुल फॉर्म हिंदी में “डिस्प्ले पिक्चर” होता है।

D – डिस्प्ले

P – पिक्चर

DP क्या है :-

DP एक प्रकार की सभी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पिक्चर होती है। सभी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पे प्रोफाइल पिक्चर लगा के रखते है ताकि उसे देखकर पहचाना जा सकें।

अगर सोशल मीडिया अकाउंट पर केवल नाम लिखा हो तो फिर किसी को पहचानना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा क्युकी एक नाम से बहुत सारे लोग होते हैं।

आज-कल बहुत सारे लोग DP का गलत इस्तेमाल करने लगे हैं जैसे सेलेब्रिटीज़ के नाम से fake DP लगाकर सोशल मीडिया अकाउंट बना लेते हैं। और इसी से बचने के लिए अब एक Verified Tick mark ka इस्तेमाल किया जाता है ताकि असली वाले अकाउंट को पहचाना जा सकें।

## इसे भी पढ़े –

OK Ka Full Form क्या है?

MLA Full Form In Hindi

DP कैसे बनाते हैं :-

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो DP बनाने के लिए अलग-अलग APP का इस्तेमाल करते हैं और पिक्चर को एडिट करते है फिर उस पिक्चर को DP में लगाते हैं।

वहीं कुछ लोग DP के पिक्चर को एडिट करके उसमें बहुत सारे फ़िल्टर का उपयोग करते हैं ताकि वे अपने प्रोफाइल पिक्चर को professionally तैयार कर सकें।

अगर आप भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल पिक्चर को बेहतरीन बनना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर में ऐसे बहुत सारे app मिल जायँगे, जहां से आप अपने पिक्चर को एडिट कर सकते हैं।

अब चलिए कुछ Photo बनाने वाला Apps के नाम जान लेते हैं – PicsArt Photo Studio, Collage Maker, B612, Pixlr, Canva, इत्यादि।

DP लगाने के क्या फायदे हैं :-

DP लगाने के बहुत सारे फायदें हैं चलिए एक-एक करके देखते हैं –

  • इसकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी पिक्चर लगा सकते हैं ताकि आपको कोई भी आसनी से पहचान सकें I
  • DP की मदद से आप अपने घर वालों या दोस्तों को सोशल मीडिया पर पहचान कर उनसे जुड़ सकते हैं I
  • अगर आपको किसी भी अनजान व्यक्ति का मैसेज या फिर कुछ भी आता है तो आप उस व्यक्ति के DP देखकर पहचान लगा सकते हैं I
  • यह हर यूज़र को एक यूनिक यूजर नाम देता है ताकि उसकी सोशल मीडिया पर एक अगल आइडेंटिटी रह सकें I
  • डिस्प्ले पिक्चर के कारण ही सोशल मीडिया अकाउंट का लुक बहुत ही प्रोफेशनल दिखता है I

## इसे भी पढ़े –

ATM का Full Form क्या है?

UPI Ka Full Form क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस post में हमनें DP के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, हमने DP Full Form, DP क्या है, DP कैसे बनाते है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए DP से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको DP के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे DP से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment सेक्शन में पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नया सीखने को मिला हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

2 thoughts on “DP Full Form In Hindi – DP क्या है और DP का मतलब क्या होता है?”

Leave a Comment