EWS Full Form In Hindi – EWS सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

हेलो दोस्तों, आज मैं आपको EWS ka Full Form, EWS meaning in hindi, EWS full form in hindi, EWS ka matlab, EWS क्या है, EWS के लिए कैसे Apply करें, EWS के लिए आवश्यक दस्तावेज़इत्यादि के बारे में बताने वाला हूँ।

आपलोगो ने EWS का नाम कई बार सुना होगा और इसके बारे में आपने कही ना कही थोड़ा बहुत पढ़ा भी होगा लेकिन क्या आपको EWS का फुल फॉर्म पता है?

आपमें से बहुत से लोग होंगे जिन्हे EWS के बारे में सब कुछ पता होगा और आपने कभी ना कभी EWS प्रमाणपत्र बनाये भी होंगे। लेकिन ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जिन्हे इन सब चीज़ों के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है।

अगर आप भी उन्ही लोगों में से आते हो जिन्हे इन सब चीज़ों के बारे में पता नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको EWS के बारे में सब कुछ बताने वाला हूँ। EWS प्रमाणपत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स हैं जिनके बारे में जानना बहुत ही जरुरी है।

अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको EWS full form के अलावा इनसे जुड़ी सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको EWS के बारे में सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

EWS Full Form In Hindi

EWS Ka Full Form –

ईडब्लुएस का फुल फार्म “Economically Weaker Section है। EWS को हिंदी में “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” कहा जाता है।

EWS Full Form In English

EWS का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Economically Weaker Section” होता है।

E – Economically

W – Weaker

S – Section

◆ What is the full form of EWS? – Full Form of EWS is “Economically Weaker Section

EWS Full Form In Hindi –

EWS का फुल फॉर्म हिंदी में “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” होता है।

E – Economically (आर्थिक रूप से)

W – Weaker (कमजोर)

S – Section (वर्ग)

EWS क्या है? (EWS meaning in hindi)

EWS भारत सरकार के द्वारा लायी गयी एक योजना है, जिसमे समान्य श्रेणी के उन लोगो को शामिल किया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

ईडब्लुएस योजना का लाभ समान्य श्रेणी के उन लोगो के लिए हैं जिनके परिवार के वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम हो और कृषि भूमि भी 5 एकड़ से कम हो।

EWS योजना के अंदर आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर समान्य श्रेणी वाले व्यक्ति को उच्तर शिक्षा और नौकरी पाने के लिए 10% का आरक्षण मिलता है।

अगर आप भी समान्य श्रेणी में आते हैं और EWS के लिए एलिजिबल हैं तो आप EWS के लिए अप्लाई करके उच्तर शिक्षा और नौकरी पाने के लिए 10% आरक्षण का लाभ ले सकते हैं।

EWS के लिए कैसे Apply करें?

EWS प्रमाणपत्र सामान्य वर्ग जाती के उन लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इसलिए अगर आप भी सामान्य वर्ग जाती में आते हैं और EWS प्रमाणपत्र के लिए एलिजिबल हैं तो आप EWS के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ईडब्लुएस प्रमाणपत्र अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन जमा करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से राज्य सरकार पर निर्भर करती है। 

अगर आप ऑनलाइन EWS करते हैं तो इसके लिए आप EWS के ऑफिसियल वेबसाइट पे जाएँ और अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें।

ईडब्लुएस के लिए आवेदन करते वक़्त सभी जानकारी अच्छे से भरें और सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करें और ईडब्लुएस आवेदन को जमा करें।

## इसे भी पढ़े –

◆ JEE का Full Form क्या है? – Click Here

◆ IPS का Full Form क्या है? – Click Here

EWS के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट –

EWS प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट इस प्रकार हैं –

  • आधार कार्ड
  • आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आदि)
  • फोटोग्राफ (पासपोर्ट साइज)
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • संपत्ति या जमीन के डॉक्यूमेंट
  • स्व-घोषणा पत्र
  • अन्य संबंधित डॉक्यूमेंट

EWS प्रमाणपत्र प्राप्त करने की Eligibility –

EWS प्रमाणपत्र प्राप्त करने की Eligibility कुछ इस प्रकार हैं –

  • व्यक्तिगत घरेलू आय 8 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम होने चाहिए।
  • व्यक्ति ओबीसी एससी, और एसटी जैसी किसी भी आरक्षण श्रेणी से संबंधित नहीं होना चाहिए।
  • कृषि भूमि 5 एकड़ से कम होनी चाहिए।
  • जहाँ व्यक्ति रहता है उस आवासीय भूखंड का क्षेत्रफल 100/200 वर्ग गज से छोटा होना चाहिए।
  • फ्लैट आवासीय क्षेत्र 1000 वर्ग फुट से कम होनी चाहिए।

EWS प्रमाणपत्र कहाँ काम आता है?

EWS प्रमाणपत्र का इस्तेमाल पुरे भारत में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वाले व्यक्ति के लिए होता है जो इस प्रमाणपत्र की मदद से उच्तर शिक्षा और नौकरी पाने के लिए लाभ उठा सकते हैं।

ईडब्लुएस प्रमाणपत्र की मदद से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वाले व्यक्ति को उच्तर शिक्षा और नौकरी पाने के लिए 10% का आरक्षण मिलता है।

## इसे भी पढ़े –

◆ NOC का Full Form क्या है? – Click Here

◆ OTT का Full Form क्या है? – Click Here

EWS और EBC में क्या अंतर है?

EWS और EBC को लेकर बहुत से लोग confuse रहते हैं और कई लोगो को तो EWS और EBC दोनों एक ही चीज़े लगती है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है और इन दोनों में बहुत अंतर होता है।

EBC का पूरा नाम Economically Backward Class होता है और इस categories में आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई जातियों को रखा जाता है।

इस categories में किस-किस जातियों को रखना है वो अलग-अलग राज्यों के द्वारा अपने राज्य अनुसार तय करना होता है।

EWS का पूरा नाम Economically Weaker Section होता है और इस categories में सामान्य वर्ग जाती के उन लोगो को रखा जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

इस categories में भारत सरकार के द्वारा तय किये नियम और शर्तो के तहत ही किसी व्यक्ति को इस वर्ग में रखा जाता है।

निष्कर्ष 

आज के इस post में हमनें EWS के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, हमने EWS ka Full Form, EWS means in hindi, EWS meaning in hindi, EWS full form in hindi, EWS ka matlab, EWS क्या है, EWS के लिए कैसे Apply करें, EWS के लिए आवश्यक दस्तावेज़, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए EWS से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको EWS के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे EWS से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

1 thought on “EWS Full Form In Hindi – EWS सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी 2022”

  1. It’s such amazing and informative content. I got a lot of information through this content. I have also information about the full form.

    Reply

Leave a Comment