IIT Full Form In Hindi – IIT का Full-Form क्या है

आज के इस article में IIT full form, IIT का full form, IIT full form in hindi, IIT full form in english, IIT क्या है, IIT कैसे करें, IIT एग्जाम के लिए योग्यता, IIT परीक्षा सिलेबस, इत्यादि के बारे में बताने वाला हूँ।

आपलोगों में से कई लोगों ने IIT का नाम सुन रखा होगा और आपमें से ही कोई लोगों ने IIT की परीक्षा भी दी होगी लेकिन क्या आपको IIT का फुल फॉर्म पता है?

अगर आपको IIT का Full Form नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज के इस पोस्ट में आपको IIT Full Form के बारे में पता चल जाएगा।

अगर आप IIT के बारे में सब-कुछ जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आज मैं आपको IIT Full Form के साथ-साथ IIT से संबंधित सारी बाते बताने वाला हूँ

इसलिए आप इस पोस्ट को शरू से लेकर अंत तक पढिए ताकि आपको IIT के फुल फॉर्म और इनसे जुड़ी सारी जानकारी मिल सकें, तो चलिए शरू करते हैं।

IIT Full Form

IIT Full Form In English :-

IIT का Full Form “Indian Institute Of Technology” होता है।

I – Indian

I – Institute Of

T – Technology

IIT Full Form In Hindi :-

IIT का Full Form हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” होता है।

I – Indian (भारतीय)

I – Institute Of (प्रौद्योगिकी)

T – Technology (संस्थान)

अब आपको IIT का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश दोनों में ही पता चल गया होगा, तो चलिए अब IIT के बारे में और भी महत्वपूर्ण चीज़ें जानते हैं।

IIT क्या है :-

IIT एक तरह की Educational Institutes है जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहा जाता है। IIT अपने तरफ से हर साल Engineering करने वालों के लिए एक JEE-Advance परीक्षा conduct करवाती है।

इस एग्जाम में पुरे भारत से लाखों बच्चे एग्जाम देते हैं लेकिन IIT colleges में दाखिला लेने के लिए लगभग 10000 बच्चों को ही एग्जाम के आधार पे एडमिशन मिलता है।

जब आप इस JEE-Advance की परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको 4 साल के B- Tech कोर्स IIT colleges से करने का मौका मिलता है।

IIT colleges से B- Tech करने का मौका हर किसी को नहीं मिलता है क्यूंकि इसके लिए आपको पहले JEE-Advance जैसे कठिन परीक्षा को पास करना होता है और जो सिर्फ हर साल केवल 10,000 बच्चों को ही मौका मिल पाता है।

यह एक तरह की संस्थान है जो बच्चों को Engineering course करने का मौका प्रदान करवाती है और कोर्स पूरा होने के बाद अच्छी-अच्छी companies में जॉब दिलवाने में मदद करती हैं।

IIT कैसे करें :-

IIT करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और साथ ही आपको physics, chemistry, और mathematics विषय से संबंधित बहुत सारे चीज़ों को सीखना और समझना पड़ता है।

इस एग्जाम की तैयारी करने का लिए आपको physics, chemistry, और mathematics विषय के सारे concept को समझना पड़ेगाऔर आपको इसकी तैयारी किसी अच्छे coaching से करना होगा।

IIT करने के लिए आपको सबसे पहले क्लास 12th के सारे विषय में पास करने होंगे और उसके बाद JEE-Main एग्जाम देना होगा और इसके बाद जब इस एग्जाम में भी पास हो जाते हैं तब जाकर आप IIT के परीक्षा दे सकते हैं।

इस परीक्षा की तयारी के लिए आपको क्लास 11th और 12th में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इसकी तैयारी में आपको बहुत ज्यादा सेल्फ स्टडी भी करनी होती है।

जब आपकी तैयारी IIT एग्जाम के लिए बहुत अच्छे से हो जाती है और जब इस एग्जाम के लास्ट के एक महीने बच जाते हैं तब आपको IIT- JEE के पुराने प्रश्न-पत्र का अभ्यास भी करना बहुत जरुरी है।

इस एग्जाम के लिए सबसे जरुरी है की तीनो विषय के concept को अच्छे से समझकर तैयारी करना ताकि आप परीक्षा में नए प्रश्न का जवाब आसानी से दे सकें।

IIT परीक्षा के लिए योग्यता :-

अगर इस परीक्षा की योग्यता की बात करें तो सबसे पहले आपको क्लास 12th में physics, chemistry, और, mathematics  विषय लेना होगा और इन तीनो विषयों में पास होना होगा।

IIT के एग्जाम देने से पहले आपको JEE-Mains के एग्जाम में पास करना होता है, जब आप Mains के एग्जाम में पास हो जाते हैं तभी जाकर आप IIT के परीक्षा में बैठ सकते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें की IIT का एग्जाम पुरे भारत में सबसे कठिन एग्जाम में से एक होता है जिसके लिए आपको बहुत मेहनत कर के पढाई करनी पड़ती है।

IIT परीक्षा का सिलेबस :-

IIT परीक्षा का सिलेबस तीन विषय से ही पूछा जाता है जिसमें से physics, chemistry, और mathematics शामिल होता है।

इस परीक्षा का सिलेबस क्लास 9 से क्लास 12 तक physics, chemistry, और mathematics का concept पूछा जाता है।

इसलिए आपको इस एग्जाम के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और पुरे concept को अच्छे से समझना पड़ता है तभी जाकर आप इस परीक्षा में पास कर पाएंगे।

##इसे भी जरूर पढ़े :-

IIT परीक्षा का पैटर्न :-

IIT-JEE परीक्षा का सिलेबस हर साल बदलता रहता हैं क्यूंकि हर साल इस परीक्षा का प्रश्न-पत्र अलग-अलग IIT colleges के द्वारा बनाया जाता है।

यह एग्जाम दो भाग में होते हैं, जिनमें से प्रत्येक 3 घंटे तक की अवधि का होता है। प्रत्येक प्रश्न पत्र में Physics, Chemistry और Mathematics से सवाल पूछे जाते हैं।

जिसमे से एक एग्जाम 3 घंटे का होता है जिसमें objective questions पूछे जाते हैं और दूसरा एग्जाम भी 3 घंटे के होते हैं जिसमें numerical questions पूछे जाते हैं।

IIT- JEE के एग्जाम में प्रश्नों की कुल संख्या और अंकों की कुल संख्या तय नहीं होते हैं, क्यूंकि हर साल अलग-अलग IIT colleges के द्वारा प्रश्न-पत्र बनाया जाता है। जिस वजह से इस एग्जाम के पैटर्न हर साल अलग-अलग होते हैं।

Popular Colleges Of IIT :-

हमारे देश में IIT के बहुत सारे colleges अलग-अलग जगह पे स्तिथ हैं । वैसे देखा जाए तो आज के समय में भारत में IIT के कुल कॉलेजेस की संख्या 23 हैं, जिसके नाम कुछ इस प्रकार हैं :-

  • IIT Bombay
  • IIT Delhi
  • Indian Institute Of Technology Kanpur
  • IIT Madras
  • IIT Kharagpur
  • Indian Institute Of Technology Roorkee
  • IIT Guwahati
  • IIT Ropar
  • Indian Institute Of Technology (BHU) Varanasi
  • IIT (ISM) Dhanbad
  • IIT Mandi
  • Indian Institute Of Technology Indore
  • IIT Patna
  • IIT Bhubaneswar
  • Indian Institute Of Technology Gandhinagar
  • IIT Jodhpur
  • IIT Hyderabad
  • Indian Institute Of Technology Goa
  • IIT Bhilai
  • IIT Tirupati
  • Indian Institute Of Technology Pllakkad
  • IIT Jammu
  • IIT Dharwad

निष्कर्ष :

आज के इस post में हमनें IIT के बारे में बहुत कुछ सीखा हैं, हमने IIT का Full Form क्या है, IIT क्या है, IIT कैसे करते हैं, IIT का एग्जाम पैटर्न और सिलेबस क्या है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए IIT से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको IIT के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे IIT से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment सेक्शन में पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

4 thoughts on “IIT Full Form In Hindi – IIT का Full-Form क्या है”

Leave a Comment