KFC Full Form In Hindi – KFC का फुल फॉर्म क्या है?

Spread the love

आज के इस पोस्ट में हम जानेगें की KFC full form, KFC ka full form, full form of KFC, KFC long form, KFC full form in hindi, KFC क्या है, KFC का मालिक कौन है, इत्यादि

आपने KFC के बारे में कई बार जरूर सुना होगा या आपने केएफसी अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जरूर गए होंगे। अगर आप केएफसी गए होंगे तो आपको इसके बारे में अच्छे से पता होगा लेकिन बहुत सारे लोगों को इसके बारे में नहीं पता होगा।

केएफसी एक बहुत बड़ी कंपनी है जो पुरे दुनिये भर में फ़ूड इंडस्ट्री के नाम से बहुत ही फेमस है। इसके अंदर फ़ास्ट फ़ूड के साथ ही चिकन भी मिलते हैं।

अगर आपमें से कोई भी केएफसी गए होंगे तो आपको इसके बारे में जानकारी होंगी लेकिन ऐसे भी कई सारे लोग होंगे जिन्होंने कभी केएफसी नहीं होंगे, जिस वजह से इनलोगों को इसके बारे में ज्यादा पता नहीं होगा।

इसलिए आप इस आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आप KFC के बारे में सारी बातें जान सकें और अगर आपसे कोई KFC के बारे में सवाल पूछ लें तो आप उसे सब कुछ आसानी से बता सकें।

तो चलिए जानते हैं की KFC का full form क्या होता है और इससे जुड़ी सारी जानकारियाँ।

KFC Full Form

KFC Ka Full Form (KFC Meaning) :-

KFC का फुल फार्म “Kentucky Fried Chicken है। केएफसी को हिंदी में “ केंटकी फ्राइड चिकन ” कहा जाता है।

KFC Full Form In English :-

KFC का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Kentucky Fried Chicken” होता है।

K – Kentucky

F – Fried

C – Chicken

◆ What is the full form of KFC – Full Form of KFC is “Kentucky Fried Chicken”

KFC Full Form In hindi :-

KFC का फुल फॉर्म हिंदी में “केंटकी फ्राइड चिकन होता है।

K – Kentucky (केंटकी)

F – Fried (फ्राइड)

C – Chicken (चिकन)

KFC क्या है? (KFC Kya hai):-

केएफसी संयुक्त राज्य अमेरिका(USA) की एक फ़ास्ट फ़ूड कंपनी है जो पुरे दुनिया भर में फ़ास्ट फ़ूड और फ्राइड चिकन के नाम से मशहूर है।

जैसा की आपको KFC फुल फॉर्म पढ़ने के बाद ही पता लग गया होगा की इसके नाम यानी की KFC में FC का मलतब Fried Chicken होता है।

KFC नाम में जहाँ FC का मतलब Fried Chicken होता है वहीं K का मतलब kentucky होता है, यह एक जगह का नाम है जो संयुक्त राज्य अमेरिका(USA) में मौजूद है।

KFC एक बहुत बड़ी चिकन स्पेशलिस्ट कंपनी रेस्टोरेंट है और यह कंपनी विश्व के लगभग 115 से अधिक देशों में बिजनेस कर रही है। केएफसी की रेस्टोरेंट पूरी दुनिया में कुल 19,420 जगहों पर उपलब्ध है।

भारत में केएफसी का पहला Restaurant 1995 में Bangalore में खोला गया था और Bangalore से शरुआत होने के बाद 2004 तक इसका पुरे भारत में विस्तार अच्छे से हो चूका है।

केएफसी का मेनू ओरिजिनल रेसिपी प्रेशर फ्राइड चिकन 11 हर्ब्स, मसाले तथा साइड डिश से विकसित किया गया है। इसके अंतर्गत चिकन स्ट्रिप्स, चिकन सैंडविच, ग्रिल्ड चिकन, हॉट विंग्स और डेटर्स, आदि शामिल होता है।

## इसे भी पढ़े –

◆ BPO का Full Form क्या है? – Click Here

◆ CEO का Full Form क्या है? – Click Here

KFC का इतिहास क्या है?

केएफसी की स्थापना हैलैंड सैंडर्स के द्वारा 1930 में संयुक्त राज्य अमेरिका के केंटकी में की गयी थी। इनका जन्म वर्ष 1890 में हेनरीविले, इंडियाना में हुआ था।

हैलैंड सैंडर्स रोजगार की तलाश के लिए बहुत ही प्रयास किये थे लेकिन लम्बे समय तक उन्हें नौकरी नहीं मिल सकी थी। सन 1930 में इन्होंने कॉर्बिन, केंटकी के एक गैस स्टेशन पर अपने सड़क किनारे एक रेस्टोरेंट खोला था।

सड़क किनारे रेस्टोरेंट खोलने के बाद उन्होंने तला हुआ चिकन बेचना शुरू किया था और इनके द्वारा बनाये गए चिकन लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था।

सन 1952 में पीट हरमन के लिए अपनी रेसिपी फ्रेंचाइजी खोली और यह सफल रही थी। और सन 1963 तक इनकी रेसिपी का उपयोग लगभग 600 रेस्तरां में होने लगा था।

सन 1964 में सैंडर्स ने कंपनी को 2 मिलियन डॉलर में बेच दिया था और सन 1970 तक केएफसी ने 40 से अधिक देशों में लगभग 3000 से अधिक स्टोर खोल लिए थे।

KFC की स्थापना कब हुई?

केएफसी की स्थापना सन 1930 में कर्नल हारलैंड सैंडर्स के द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के केंटकी में की गयी थी। इसकी शरुआत तब की गयी थी जब महामंदी का समय चल रहा था।

इसका पहला केंटकी फ्राइड चिकन फ्रैंचाइज़ी 1952  में पीट हरमन द्वारा साल्ट लेक सिटी, यूटा में खोला गया था | इन्होने वर्ष 1957 में बाल्टी ओ केन पेश किया था।

केएफसी कॉर्प लुईसविले, केंटकी में स्थित है, यह यम की सहायक कंपनी है और यह पिज्जा हट तथा टैको बेल के भी ऑनर है। इसके कम्पनी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार केएफसी प्रतिदिन 12 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

यम ब्रांड्स ने के अनुसार वर्ष 2016 तक केएफसी के द्वारा डिलीवरी शुरू कर दी गयी है। केएफसी ब्रांड को उपभोक्ताओं के सामने लाने के लिए व्यापक रूप से विज्ञापन चलाये जा रहे हैं।

KFC का मालिक कौन है और इसे किसने बनाया?

KFC के मालिक “कर्नल सैंडर्स और पीट हरमन” है, KFC को सन 1930 में कर्नल सैंडर्स के द्वारा बनाई गयी है। केएफसी की स्थापना संयुक्त राज्य अमेरिका के केंटकी में हुई थी।

## इसे भी पढ़े –

◆ SMS का Full Form क्या है? – Click Here

◆ ISO का Full Form क्या है? – Click Here

KFC का क्या काम है?

केएफसी दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फास्ट फूड बनाती है और उसे पूरी दुनिया में लोगो तक पहुंचाती है। केएफसी फ़ास्ट फ़ूड के अलावा कई प्रकार के नॉन-वेज फ़ूड भी बनाती है।

इस कंपनी का मिशन दुनिया भर में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध फास्ट फूड कंपनी बनाना है और केएफसी विश्व उद्योग में फास्ट फूड में गुणवत्ता को बढ़ाने और बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रही है।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल):-

Q1. KFC का फुल फॉर्म क्या है?

KFC का फुल फॉर्म “Kentucky Fried Chicken“ है।

Q2. KFC की स्थापना कब और कहाँ हुयी?

KFC की स्थापना वर्ष 1930 को संयुक्त राज्य अमेरिका के केंटकी में हुई थी।

Q3. KFC के मालिक कौन है?

KFC के मालिक और फाउंडर “कर्नल सैंडर्स और पीट हरमन” है।

## इसे भी पढ़े –

◆ MMS का Full Form क्या है? – Click Here

◆ OPD का Full Form क्या है? – Click Here

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस post में हमनें KFC के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, हमने KFC full form, KFC ka full form, full form of KFC, KFC long form, KFC full form in hindi, KFC क्या है, KFC का मालिक कौन है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए KFC से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको KFC के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे KFC से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

Leave a Comment