Landmark Ka Matlab क्या होता है? – Landmark Meaning in Hindi

Spread the love

आप सभी ने Landmark का नाम तो सुना ही होगा और जब आप अपना एड्रेस किसी को बताते होंगे या फिर किसी से उसका एड्रेस पूछते होंगे तो आप लैंडमार्क शब्द का इस्तेमाल तो जरूर करते ही होंगे, लेकिन क्या आप Landmark ka matlab जानते हैं?

Landmark एक अंग्रेजी शब्द है जिसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग बोलचाल की भाषा करते हैं क्यूंकि ज्यादातर लोगों को Landmark का हिंदी मतलब पता ही नहीं होता है।

आप अपने एड्रेस के आस पास वाले कोई पॉपुलर जगह जिसके बारे में ज्यादातर लोग जानते हो, उसे ही लैंडमार्क कहा जाता है ओस इसका उपयोग इसलिए करते हैं ताकि आपका एड्रेस आसानी से ढूंढा जा सकें।

आज के इस आर्टिकल में आपको Landmark से रिलेटेड बहुत कुछ जानकारी मिलने वाली है, आप जानेंगे की Landmark Ka Matlab हिंदी में क्या होता है और इस शब्द का प्रयोग कहाँ कहाँ किया जाता है है।

अगर आप इस Landmark का मतलब जानने के लिए हमारे ब्लॉग पर आए हैं तो आप हमारे द्वारा लिखे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आप भी इस इस शब्द के बारे में सब कुछ हिंदी में जान सकें।

Landmark Ka Matlab

Landmark Ka Matlab –

लैंडमार्क का मतलब हिंदी में ‘स्थलचिह्न’ होता है। लैंडमार्क शब्द का इस्तेमाल किसी जगह की पहचान के लिए किया जाता है ताकि इसकी मदद से आस पास वाले जगह को आसनी से खोजा जा सकें।

Landmark क्या होता है? (Landmark kya hota hai)

लैंडमार्क एक इंग्लिश का शब्द है जिसका इस्तेमाल किसी भी जगह को ढूंढने या किसी के एड्रेस तक आसानी से पहुँचने के लिए किया जाता है।

जैसे मान लीजिए आप किसी ऐसे जगह रहते हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं है तो आपके आस पास कोई ना कोई ऐसा जगह जरूर होगा जो काफी पॉपुलर होगा जिसे हर कोई जानता हो उसे ही हम अपने घर का लैंडमार्क कहते हैं।

आज कल लैंडमार्क का इस्तेमाल ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग करते वक़्त किया जाता है क्यूंकि शॉपिंग करते समय आपसे आपका एड्रेस पूछा जाता है और उसमें ही लैंडमार्क भरने का भी एक ऑप्शन आता है।

Landmark Optional kya hota hai?

आप सभी ने कई बार Landmark optional लिखा हुआ देखे होंगे जैसे जब आप कोई ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हो या फिर कोई सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हो तो ये ऑप्शन देखने को जरूर मिलता होगा।

Landmark Optional मतलब होता है की आपको अपना लैंडमार्क लिखना जरुरी नहीं है चाहे तो आप लिख भी सकते हैं या फिर नहीं भी लिख सकते हैं।

लैंडमार्क का मतलब होता है की आप जहाँ रहते हैं उसके आस पास का कोई पॉपुलर जगह जिसे हर कोई जानता हो, ताकि आपके एड्रेस तक आसानी पहुंचा जा सकें।

Landmark के उदाहरण –

अगर लैंडमार्क की बात की जाए तो दुनिया के कई ऐसे लैंडमार्क हैं जो बहुत ज्यादा पॉपुलर है, ये सभी लैंडमार्क कोई छोटा जगह नहीं बल्कि बहुत बड़ा जगह है और इन सभी जगहों पर लोग घूमने भी जाते हैं।

ऐसे कई सारे जगह है जिसे लैंडमार्क के रुप में देखा जाता है जैसे – न्यूयॉर्क का स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी, वॉशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस, पेरिस का एफिल टॉवर, आगरा का ताजमहल, रोम का कालीजियम, लंदन का बिग बेन, टोरंटो का सिएन टॉवर, चीन की दीवार, आदि।

Landmark शब्द का प्रयोग –

लैंडमार्क एक ऐसा अंग्रेजी वर्ड है जिसका इस्तेमाल पिछले कई वर्षों से किया जा रहा है। लैंडमार्क शब्द का इस्तेमाल पहले भी कोई स्थान खोजने के लिए किया जाता था।

पहले के लोग लैंडमार्क का इस्तेमाल बड़े-बड़े लैंडमार्क याद रखने के लिए किया करते थे जैसे पहाड़, पठार, जंगल आदि।

आज के समय लैंडमार्क शब्द का इस्तेमाल बोल चाल की भाषा में भी बहुत किया जाने लगा है। अभी के समय लोग लैंडमार्क का नाम इमारतों, स्मारकों, पार्कों, आदि के नामों से जानते हैं।

आज कल ऑनलाइन का जमाना आ गया है जहाँ लोग घर बैठे अपने घर पर कोई भी सामान माँगा लेते हैं, लेकिन अपने घर पर सीधा सामान मंगाने के लिए आपको अपना एड्रेस और लैंडमार्क सही से भरना बहुत ही जरुरी है।

Landmark के फायदे –

लैंडमार्क के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

  • लैंडमार्क की मदद से किसी भी जगह को आसानी से ढूंढा जा सकता है।
  • अगर आप कोई सामान ऑनलाइन खरीदते हैं तो आप लैंडमार्क की मदद से अपने सामान की डिलीवरी सीधे अपने घर तक प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप लैंडमार्क की मदद से किसी भी व्यक्ति के घर का पता आसानी से लगा सकते हैं।
  • अगर कोई आपके घर पहली बार आ रहा है तो आप उसे अपना लैंडमार्क बता सकते हैं ताकि उन्हें आपका घर ढूंढ़ने में ज्यादा परेशानी ना हो सकें।

FAQs: Landmark Ka Matlab

Q. Landmark को हिंदी में क्या बोला जाता है?

Ans: Landmark को हिंदी में ‘स्थलचिह्न’ बोला जाता है।

Q. Landmark का इस्तेमाल कब किया जाता है?

Ans: Landmark का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि किसी के एड्रेस का पता आसानी से लगाया जा सकें।

Q. Landmark का इस्तेमाल कब किया जाता है?

Ans: Landmark का इस्तेमाल अपना एड्रेस बताते वक़्त या किसी से एड्रेस पूछने वक़्त किया जाता है।

Read Also –

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें Landmark Ka Matlab, Landmark Meaning In Hindi, LandMark Kya Hota Hai, Meaning of landmark in hindi, Landmark शब्द का प्रयोग, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सभी जानकारी आपको अच्छे लगे होंगे और अब आपको Landmark Ka Matlab पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर visit करते रहें।

Leave a Comment