MBBS Doctor Kaise Bane? – MBBS डॉक्टर के बारे में पूरी जानकारी 2023

Spread the love

आज के समय में हर एक स्टूडेंट्स अपनी पसंद की पढ़ाई करना चाहता है और आगे चलकर उसी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहता है तो ऐसे में कई स्टूडेंट्स MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन उन्हें MBBS Doctor Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी पता नहीं होती है।

जैसा की आपलोगों को पता ही होगा की हमारे देश में बहुत सारे स्टूडेंट्स डॉक्टर बनना चाहते हैं और इसकी तैयारी करने के लिए बड़ी बड़ी कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करते हैं।

अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं और MBBS कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले MBBS के बारे में सभी जानकारी जानना बहुत ही जरुरी है।

इसलिए आप हमारे द्वारा लिखे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़िए। इस पोस्ट में आपको MBBS kya hai, MBBS Doctor Kaise Bane, Doctor Ki Padhai kaise kare, MBBS डॉक्टर की सैलरी, आदि के बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताने वाला हूँ।

Table Of Contents

MBBS क्या है? (MBBS kya hai)

MBBS एमबीबीएस एक प्रकार का कोर्स होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप एक डॉक्टर बनते हैं। MBBS का पूरा नाम ‘Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery’ होता है।

आज के समय पुरे इंडिया में हर साल लाखों स्टूडेंट्स एमबीबीएस एग्जाम देते हैं और इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करते हैं। इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए आपको दिन रात एक करके पढ़ाई करनी होती है।

अगर आपको साइंस सब्जेक्ट्स यानी की फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स पढ़ने में अच्छा लगता है और खासकर आपकी बायोलॉजी काफी अच्छी होनी चाहिए।

अगर आपको इन सभी सब्जेक्ट को पढ़ने में काफी मज़ा आता है और आपकी बहुत इक्षा है की मैं एक डॉक्टर बनना चाहता हूँ और प्लांट्स, एनिमल, और ह्यूमन बॉडी को अच्छे से समझना चाहते हैं तो आप इस एग्जाम की तैयारी जरूर करें।

MBBS full form in hindi –

MBBS का फुल फॉर्म ‘Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery’ होता है। इसे हिंदी में भी ‘बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी’ ही बोल जाता है।

MBBS डॉक्टर कैसे बने? (MBBS Doctor Kaise Bane)

MBBS Doctor Kaise Bane

MBBS डॉक्टर बनने के सभी स्टेप्स निचे पुरे विस्तार से बताए गए हैं जिसे आप ध्यान से पढ़ें।

1. Class 10th बोर्ड एग्जाम में पास करें –

सबसे पहले आपको क्लास 10th एग्जाम में पास करना होगा और अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको साइंस सब्जेक्ट्स खासकर बायोलॉजी वाला पार्ट ध्यान से पढ़ने होंगे।

2. Class 12th में साइंस सब्जेक्ट्स का चयन करें –

जब आप क्लास 10th पास करके क्लास 11th में जाते हैं तो आपको पास सब्जेक्ट्स सेलेक्ट करने के कई सारे ऑप्शन होते हैं तो आपको साइंस के सब्जेक्ट्स चयन करने होंगे जिसमें (फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी) शामिल होते हैं।

3. Class 12th बोर्ड एग्जाम में पास करें –

अब आपको Class 12th बोर्ड एग्जाम में 50% से ऊपर नंबर लाने होंगे और फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स में पास करने होंगे।

4. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें –

मेडिकल एग्जाम की तैयारी आप क्लास 11th और 12th के साथ कर सकते हैं या फिर आप इसके बाद भी मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। वैसे क्लास 11th और 12th के साथ ही मेडिकल की तैयारी कराई जाती है।

5. मेडिकल एंट्रेंस की परीक्षा दें –

आप मेडिकल एंट्रेंस की परीक्षा क्लास 12th के बाद ही कर सकते हैं और आप मेडिकल की एग्जाम के लिए कोई सा भी एग्जाम दे सकते हैं। इंडिया में मेडिकल के लिए ढ़ेर सारे एग्जाम होते हैं जिनके बारे में निचे बताए गए है।

इंडिया में मेडिकल एग्जाम के लिए और MBBS डॉक्टर बनने के लिए ज्यादातर NEET एग्जाम ही दिए जाते हैं। जो हर साल आयोजित होते हैं और यह एग्जाम NTA के द्वारा लिया जाता है।

6. मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी करें –

अब आपको मेडिकल कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम नंबर के आधार पर मिलेंगे और आपको MBBS कोर्स जो की एक ग्रेजुएशन कोर्स है उसे पूरा करने होंगे।

इंडिया में बहुत सारे मेडिकल कॉलेज हैं जहाँ आप एडमिशन ले सकते हैं जिसके बारे बारे में निचे बताए गए है। MBBS कोर्स टोटल 5.5 साल की है जिसमें से 4.5 साल एकेडमिक कोर्स और 1 साल इंटर्नशिप के लिए होती है।

7. इंटर्नशिप पूरी करें –

मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप में आपको थ्योरी में बताए गए सभी चीज़ों को प्रक्टिकली सिखाए जाते हैं और आपको कई अलग अलग तरह से ट्रेनिंग दी जाती है।

इसके बाद आपको मेडिकल कॉउन्सिल ऑफ इंडिया (MCI) द्वारा MBBS कोर्स की डिग्री मिल जाती है, जिसके बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में मरीज का इलाज कर सकते हैं।

8. डॉक्टर की प्रैक्टिस शुरू करें –

अब आप एक डॉक्टर बन चुके हैं और आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में डॉक्टर की प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं या फिर आप खुद का भी क्लिनिक खोल सकते हैं और पेशेंट का इलाज कर सकते हैं।

MBBS डॉक्टर बनने के लिए योग्यता –

  • उम्मीदवार का क्लास 12th एग्जाम में साइंस होना अनिवार्य है जिनमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी शामिल हैं।
  • उम्मीदवार का बोर्ड एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स में पास होना जरुरी है।
  • बोर्ड एग्जाम यानि की क्लास 12th एग्जाम में उम्मीदवार का 50% अंक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का NEET, AIIMS जैसे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में क्वालीफाई होना जरुरी है।

डॉक्टर बनने के लिए टॉप कोर्सेज 2023 –

  • MBBS
  • BDS (बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी)
  • BHMS (बैचलर ऑफ़ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी)
  • नर्सिंग
  • डाइटीशियन
  • फिज़ियोथेरेपी
  • वेटेरिनरी कोर्सिज़
  • क्लिनिकल साइकोलॉजी
  • हैल्थ इंस्पेक्शन
  • फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट
  • हॉस्पिटल मैनेजमेंट
  • रिसर्च अपोर्चुनिटीज़

MBBS एग्जाम का सिलेबस 2023 –

एमबीबीएस डॉक्टर बनने के लिए लिया जाने वाला एग्जाम में मुख्य रूप से साइंस यानी की फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स से प्रश्न पूछे जाते हैं।

मेडिकल एग्जाम के लिए आपको खासकर बायोलॉजी सब्जेक्ट्स को अच्छे से पढ़ना होगा क्यूंकि ज्यादातर प्रश्न बायोलॉजी सब्जेक्ट्स से ही पूछे जाते हैं।

इस एग्जाम की तैयारी के लिए आपका क्लास 11th और 12th का फिजिक्स, केमिस्ट्री, और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स के NCERT बुक को अच्छे से पढ़कर समझना होगा।

डॉक्टर की पढाई कैसे करे? (Doctor Ki Padhai kaise kare)

डॉक्टर की पढाई करने के लिए आपको कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करने होंगे जहाँ आपको क्लास 11th और 12th के साथ ही मेडिकल एग्जाम की तैयारी करवाए जाएंगे।

आज के समय ऑनलाइन कोर्सेज भी बहुत सारे बिकते हैं तो आप इन कोर्सेज को खरीदकर आप अपने घर पे भी मेडिकल एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। आपको हर दिन ऑनलाइन क्लासेज करने होंगे और साथ ही आपको प्रश्न भी सोल्व करने होंगे।

अगर कोई कोचिंग इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेकर मेडिकल की तैयारी करना चाहते हैं तो आप इंडिया के बेस्ट मेडिकल इंस्टिट्यूट जैसे Allen, Aakash, Delhi Academy of Medical Sciences (DAMS), Elite Academy, आदि में एडमिशन लेकर तैयारी कर सकते हैं।

MBBS Colleges in India 2022 –

Colleges NamePlaces
ALL INDIA INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCES [AIIMS]NEW DELHI
CHRISTIAN MEDICAL COLLEGE [CMC]VELLORE
KASTURBA MEDICAL COLLEGE [KMC]MANIPAL
JAWAHARLAL INSTITUTE OF POST GRADUATE MEDICAL EDUCATION AND RESEARCH [JIPMER]PONDICHERRY
KING GEORGE’S MEDICAL UNIVERSITY [KGMU]LUCKNOW
ST JOHN’S MEDICAL COLLEGEBANGALORE
MAULANA AZAD MEDICAL COLLEGENEW DELHI
JAMIA HAMDARD UNIVERSITYNEW DELHI
ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY [AMU]ALIGARH
BANARAS HINDU UNIVERSITY [BHU]VARANASI

MBBS डॉक्टर बनने के लिए एंट्रेंस एग्ज़ाम?

  • AIIMS-MBBS
  • NEET
  • JIPMER
  • BMAT
  • UCAT
  • AIAPGET
  • FMGE
  • MCAT
  • CMC Vellore
  • EAMCET
  • BHU PMT
  • USMLE
  • FPMT
  • OJEE

MBBS की फीस?

MBBS डॉक्टर बनने के लिए आपको पढ़ाई के साथ साथ बहुत सारे फीस भी देने होते हैं। MBBS डॉक्टर के लिए आपको सबसे पहले किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में तैयारी करनी होगी और उसके लिए आपको कोचिंग की फीस देनी होगी।

अगर आप मेडिकल एग्जाम की तैयारी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट में करते हैं तो इसके लिए आपको कोटा या दिल्ली में तैयारी करनी होगी और यहाँ पे आपको केवल कोचिंग की फीस हर साल 1 लाख से 1.50 लाख तक लगेगी।

जब आप मेडिकल एग्जाम की तैयारी कर लेते हैं और उसके बाद NEET जैसे मेडिकल एंट्रेंस में क्वालीफाई होते हैं तो अब आपको 5 साल के लिए कॉलेज की फीस भरनी होगी।

हर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है और सरकारी मेडिकल कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज की फीस काफी ज्यादा होती है। हमने निचे कुछ पॉपुलर कॉलेज के नाम और उनकी सलाना फीस बताई हैं।

University NameTuition fees / Year
Sri Devaraj Urs Academy of Higher Education and ResearchRs. 1450000
K S Hegde Medical AcademyRs. 1435000
Jawaharlal Nehru Medical CollegeRs. 1524000
Smt B. K. Shah Medical Institute and Research CentreRs. 1595000
Kasturba Medical CollegeRs. 1310000
M.M. Institute of Medical Sciences and ResearchRs. 1500000
Hamdard Institute of Medical Sciences and ResearchRs. 1200000
JSS Medical College and HospitalRs. 1471750
Kasturba Medical CollegeRs. 1310000
BLDE Deemed UniversityRs. 1700000
SRM Medical College Hospital and Research Centre, ChennaiRs. 2250000
A.C.S. Medical College and Hospital, ChennaiRs. 2300000
Mahatma Gandhi Medical College and Research Institute, PuducherryRs. 2000000
Kalinga Institute of Medical Sciences, BhubaneswarRs. 1600000
Kasturba Medical College, Manipal Academy of Higher Education, Manipal,Rs. 1310000
MGM Medical College, Navi MumbaiRs. 200000
MGM Medical College, AurangabadRs. 200000
D Y Patil Medical College, KolhapurRs. 2060000
Dr. DY Patil Medical College, MumbaiRs. 2575000
Dr. D.Y. Patil Medical College, Hospital and Research Centre, PuneRs. 2200000
Bharati Vidyapeeth University, PuneRs. 1730000
Bharati Vidyapeeth College and Hospital SangliRs. 1730000

MBBS करने के बाद करियर विकल्प? (MBBS ke baad kya kare)

MBBS डिग्री पूरी करने के बाद आपके पास दो विकल्प होते हैं जिनमें एक तो आप आगे और भी पढ़ाई कर सकते हैं या फिर आप किसी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में डॉक्टर की नौकरी कर सकते हैं।

MBBS की डिग्री मेडिकल फील्ड में एक ग्रेजुएशन की डिग्री होती है और अगर आप इसके बाद मास्टर डिग्री करना चाहते हैं तो आप MD कर सकते हैं और इसके बाद आप फिजिशियन बन सकते हैं।

अगर आप MS करना चाहते हैं तो इसे करने के बाद आप एक सर्जन बन जाएंगे। सर्जन बनने के बाद आपको बहुत ही ज्यादा सैलरी मिलती है।

MBBS डॉक्टर के काम?

एक डॉक्टर का सबसे बड़ा काम होता है की वो हर व्यक्ति को बराबर नज़र से देखे यानी की किसी भी व्यक्ति में फर्क न करें और सभी पेशेंट का ईमानदारी से इलाज़ करें।

डॉक्टर का काम सभी पेशेंट की समस्याओं को अच्छे से सुनना और समझना होता है ताकि पेशेंट का इलाज अच्छे से हो सकें।

एक डॉक्टर सभी तरह से पेशेंट की बीमारी को समझने की कोशिश करता है और जरुरत पड़ने पर मेडिकल टेस्ट कराने की सलाह भी देता है ताकि पेशेंट की बीमारी को समझकर जल्द से जल्द ठीक किया जा सकें।

पेशेंट जब बहुत ज्यादा बीमार होता है तो वो डॉक्टर को ही भगवान समझता है इसलिए डॉक्टर को ईमानदारी और पूरी श्रदा के साथ मरीज का इलाज करना चाहिए।

डॉक्टर सभी तरह के ऑपरेशन भी करता है, अगर कोई बीमारी मेडिसिन से ठीक नहीं हो पाती है तो ऐसे में डॉक्टर ऑपरेशन करते हैं।

MBBS डॉक्टर की सैलरी?

MBBS डॉक्टर की एवरेज सैलरी इंडिया में 40,000 रूपए से 50,000 रूपए तक की होती है और ये सैलरी समय और एक्सपीरियंस के साथ साथ बढ़ती भी जाती है।

एक डॉक्टर की सैलरी कई बातों पर निर्भर करती है जैसे स्टूडेंट्स किस कॉलेज से अपनी डिग्री पूरी की है और साथ ही वे कौन से हॉस्पिटल में काम कर रहे हैं।

अगर आप किसी बड़े सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करते हैं तो आपको शुरूआती सैलरी हर महीने लाखों की मिल सकती है।

FAQs: MBBS Karne ke liye kya kare

Q: डॉक्टर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: डॉक्टर को हिंदी में ‘चिकित्सक’ कहते हैं।

Q: डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री कौन सी है?

Ans: डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री Doctor of Medicine (MD) है।

Q: एमबीबीएस की पढ़ाई कितने साल की होती है?

Ans: एमबीबीएस की पढ़ाई टोटल 5.5 साल की होती है।

Q: MBBS कोर्स के लिए एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं?

Ans: अगर आप NEET एग्जाम देते हैं तो इसकी कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

Q: एमबीबीएस डॉक्टर की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

Ans: एमबीबीएस डॉक्टर की 1 महीने की औसतन सैलरी इंडिया में 40,000 रूपए से 50,000 रूपए तक की होती है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें MBBS kya hai, MBBS Doctor Kaise Bane, Doctor Ki Padhai kaise kare, MBBS डॉक्टर की सैलरी, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सभी जानकारी आपको अच्छे लगे होंगे और अब आपको MBBS डॉक्टर के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ नई चीज़ें सीखने को मिली हो तो आप अपने अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

अगर आप आगे भी इस तरह की और जानकारियाँ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर आते रहें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

जानिए HR Manager के बारे में पूरी जानकारी जानिए Kendriya Vidyalaya (KVS) के बारे में सभी जानकारी SSC CGL Exam 2022: देखें SSC CGL टियर 1 एग्जाम की डेट … Bhediya Total Box Office Collection जानिए Artificial Intelligence(AI) के बारे में पूरी जानकारी