MRF का फुल फार्म क्या है? – MRF Full Form In Hindi

Spread the love

आज के इस पोस्ट में आपको MRF full form, MRF ka full form, MRF full form in hindi, MRF क्या है, MRF का मालिक कौन है, इत्यादि के बारे में बताने वाला हूँ।

आप सभी ने MRF कंपनी का नाम जरूर सुना होगा या फिर आपने इस कंपनी का विज्ञापन टीवी और न्यूज़पेपर में जरूर देखा होगा।

आपने कई बार इसका नाम क्रिकेट मैच में देखा होगा और कई प्लेयर के बेट और टी-शर्ट पर लिखा दिखा होगा। इस कंपनी के टायर का विज्ञापन आपने विराट कोहली को टीवी पर करते देखा होगा।

आप सभी ने इस कंपनी का नाम सुना होगा और कई लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट्स भी उपयोग किये होंगे, लेकिन क्या आप MRF का फुल फॉर्म जानते हैं और इस कंपनी के बारे में सभी जानकारी जानते हैं?

अगर आप भी एमआरएफ कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको इस कंपनी से जुड़ी सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए अगर आप MRF ka full form और इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए।

MRF ka full form

MRF Ka Full Form क्या है?-

एमआरएफ का फुल फार्म “Madras Rubber Factory“ है।

M – Madras

R – Rubber

F – Factory

MRF Full Form In Hindi –

एमआरएफ को हिंदी में ‘मद्रास रबर फैक्टरी ही बोला जाता है।

MRF क्या है? (MRF Kya Hai) –

MRF भारत की एक मल्टीनेशनल टायर कंपनी है जो भारत की सबसे बड़ी टायर निर्माता कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत 1946 में के.एम. मम्मन मप्पिल्लई द्वारा चेन्नई, भारत में किया था

मद्रास रबर फैक्ट्री को आमतौर पर एमआरएफ या एमआरएफ टायर के रूप में जाना जाता है और यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा टायर निर्माता कंपनी भी है।

इस कंपनी ने नवंबर 1952 में, ट्रेड रबर का निर्माण करना शुरू किया था और साल 1973 मे पहली बार Nylon के Tyres बनाना शुरू किया था।

एमआरएफ कंपनी टायर, ट्रेड, ट्यूब और कन्वेयर बेल्ट, पेंट और खिलौनों सहित कई रबर उत्पादों का निर्माण करती है। MRF अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व, जापान और प्रशांत क्षेत्र सहित 65 से अधिक देशों को टायर निर्यात करता है।

MRF का इतिहास क्या है?

मद्रास रबर फैक्ट्री(MRF) की शुरुआत के.एम. मम्मन मप्पिल्लई द्वारा 1946 में तिरुवोट्टियूर, चेन्नई में एक खिलौना और गुब्बारा का निर्माण करते थे।

साल 1952 में, कंपनी ने ट्रेड रबर का निर्माण करना शुरू किया और मद्रास रबर फैक्ट्री लिमिटेड को नवंबर 1960 में एक निजी कंपनी के रूप में शामिल किया गया था।

MRF ने अमेरिकन कंपनी मैन्सफील्ड टायर एंड रबर कंपनी के साथ साझेदारी में टायरों का निर्माण करना शुरू किया था।

1967 में, यह संयुक्त राज्य अमेरिका को टायर निर्यात करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी और साल 1973 मे पहली बार Nylon के Tyres बनाना शुरू किया था।

MRF का मालिक कौन है? (MRF Ka Malik Kaun Hai) –

एमआरएफ के मालिक केएम मैमन मापिल्लई (K. M. Mammen Mappillai) हैं और इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत साल 1946 में चेन्नई, तमिलनाडु में की थी।

केएम मैमन मापिल्लई ने आजादी से पहले सन 1946 में अपनी एमआरएफ कंपनी की शुरुआत की थी। केएम के पिता भी एक सफल कारोबारी थे, लेकिन केएम को अपनी कंपनी को शुरुआत करने में बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ा था।

MRF का क्या काम है?

एमआरएफ भारत की सबसे बड़ी टायर निर्माता कंपनी है जो आज के समय टायर और इससे रिलेटेड कई सारे प्रोडट्स बनाने की काम करती है।

यह कंपनी टायर, ट्रेड, ट्यूब, कन्वेयर बेल्ट, पेंट, खिलौनों, आदि जैसे रबर उत्पादों का निर्माण करती है। इस कंपनी में पहले केवल टायर बनाने का ही काम होता था लेकिन आज के समय इस कंपनी में कई अलग-अलग तरह के प्रोडट्स बनाए जा रहे हैं।

एमआरएफ कंपनी चेन्नई में एमआरएफ पेस फाउंडेशन और एमआईडीडी – एमआरएफ इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइवर डेवलपमेंट भी चलाती है।

एमआरएफ को दिए गए पुरस्कार

  • एमआरएफ कंपनी को सात बार ग्राहकों को संतुष्टि देने के लिए जे डी पावर एशिया पैसिफिक का पुरस्कार दिया गया है।
  • एमआरएफ कंपनी को निर्यात प्रदर्शन के लिए CAPEXIL पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • TNS 2006 के वैश्विक सीएसआर अध्ययन द्वारा इस कंपनी को भारत में सबसे ज्यादा विश्ववसनीय टायर कंपनी के रूप में सम्मानित किया गया है।

MRF के Products क्या हैं?

एमआरएफ के प्रोडट्स के नाम कुछ इस प्रकार हैं –

  • Tyres
  • Tubes
  • Sports Equipments
  • Conveyor Belts
  • Treads
  • Toys
  • Paints

Read Also –

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल) –

Q. MRF Ka Full Form क्या है?

Ans: एमआरएफ का फुल फार्म “Madras Rubber Factory है।

Q. MRF की स्थापना कब और कहाँ हुयी?

Ans: MRF की स्थापना 1946 को चेन्नई में हुई थी।

Q. MRF के मालिक कौन है?

Ans: MRF के मालिक केएम मैमन मापिल्लई (K. M. Mammen Mappillai) हैं।

Q. MRF कहाँ की कंपनी है?

Ans: MRF भारत की कंपनी है, जिसकी शुरुआत चेन्नई से हुई थी।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस post में हमनें MRF के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, हमने MRF full form, MRF ka full form, MRF full form in hindi, MRF kya haiMRF ka malik kaun hai, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए एमआरएफ से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको एमआरएफ के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

Leave a Comment