OK Ka Full Form क्या है – Full Form Of OK In Hindi

आज के समय में आप सभी ने Ok शब्द का उपयोग कहीं न कहीं जरूर किया होगा लेकिन क्या आपने कभी OK Ka Full Form सुना है? अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको OK से रिलेटेड सारी जानकारी बताने वाला हूँ

OK शब्द का इस्तेमाल आज-कल सबसे ज्यादा text messages लिखने वक़्त किया जा रहा है और इसका इस्तेमाल आम बोल-चाल में भी बहुत ज्यादा किया जाता है।

आज से पहले आपलोगों ने OK शब्द के बारे में बहुत कुछ सुना होगा और पढ़ा होगा लेकिन कई जगह इसके बारे में गलत जानकारी लिखी होती है, जिस वजह से लोगों के पास गलत जानकारी आ जाती है।

इसलिए आज आप इस पोस्ट को शरू से अंत तक ध्यान से पढ़िए क्यूंकि आज मैं आपको OK Ka Full Form, OK शब्द की उत्पति, Ok शब्द का उपयोग, इत्यादि के बारे में बताने वाला हूँ।

OK Ka Full Form

OK Ka Full Form क्या होता है :-

Ok शब्द के बहुत सारे full form होते हैं क्यूंकि OK शब्द का इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पे अलग-अलग तरीकों से किया जाता है।

ओके का फुल फॉर्म “All Correct” होता है, जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसे हिंदी में “सब सही हैं” या “ठीक है” बोला जाता है।

इस शब्द का इस्तेमाल सामान्य तौर पर आम बोलचाल में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। इंटरनेट के जानकारी के मुताबिक OK एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है

OK एक इंग्लिश वर्ड है और इसकी शरुआत भी इंग्लिश बोले जाने वाले देश सी हुई लेकिन आज के समय में OK का इस्तेमाल हर देश में किया जा रहा है।

वैसे अगर देखा जाए तो आज के समय OK का इस्तेमाल सबसे ज्यादा text messages में किया जा रहा है।

OMR का फुल फॉर्म क्या है?

OK Full Form In English :-

OK Ka Full Form इंग्लिश में “All Correct” या “oll korrect” होता है। वैसे अगर देखा जाए तो ओके के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं।

उदहारण के लिए देखा जाए तो :- All Clear, Okay, Objection killed, etc.

OK Full Form In Hindi :-

OK Ka Full Form हिंदी में “सब सही हैं” होता है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो आज भी यही समझते है की OK शब्द Okay का Short form है। लेकिन ऐस बिल्कुल नहीं है Ok और Okay दोनों अलग-अलग है।

अगर आप Ok शब्द का इतिहास उठा के देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा की OK और Okay दोनों शब्दों में किसी का कोई लेना देना नहीं है।

वैसे देखा जाए तो कई लोगों ने ओके के अलग-अलग नाम रखें हैं लेकिन अगर आप ओके के बारे में Wikipedia पर पढ़ेंगे तो आपको पता चल पायेगा की OK ka full form “All Correct” ही होता है। जिसे हिंदी में “सब सही हैं” कहा जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे की “All Correct” का तो short form “AC” होना चाहिए तो फिर “OK” कैसे? अगर आप ऐसा सोच रहें हैं तो आप बिलकुल सही सोच रहे हैं। तो चलिए इसके पीछे का कारण जान लेते हैं।

इसके पीछे का कारण यह है की “OK” शब्द “All Correct” से नहीं बल्कि “Oll Korrect” से बनी है। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना क्यूंकि शरू में ओके का फुल फॉर्म “Oll Korrect” ही रखा गया था। बाद में इसे बदलकर “All Correct” रख दिया गया।

अब आप आगे जानेंगे की OK शब्द की उतपति कब और कैसे हुई और इसकी खोज किसने की और किस प्रकार की गयी।

India का Full Form क्या है?

OK शब्द की उत्पति कब और कैसे हुई :-

Ok शब्द की उत्पति आज से 100-200 साल पहले 19वी शताब्दी में अमेरिका देश से हुई थी। ऐसे बहुत सारे लोगों का मानना है कि Ok शब्द की उत्पत्ति गलत उच्चारण की वजह से हुई थी। जबकि वहीँ दूसरी ओर कई सारे लोगो का मानना है की इसे मजाक या व्यंग के तौर पर किया गया था

आप लोगो ने अक्सर ऐसा देखा होगा की किसी भी शब्द या लोगों का नाम मजाक मस्ती में उसके असली नाम को कुछ और ही रख देते हैं और कई बार ऐसा होता है की वही नाम बाद में हमेशा-हमेशा के लिया रखा जाता है। ठीक इसी प्रकार अमेरिका में OK शब्द की उतप्ति हुई थी।

सबसे पहले सन्न 1839 में एक अमिरीकी नागरिक Charles Gordon Greene के ऑफिस में मजाकिए अंदाज में “Oll Korrect” का उपयोग किया गया। और इसके बाद इस शब्द का उपयोग Boston morning post के एक आर्टिकल में भी किया गया था।

Oll Korrect शब्द All Correct का गलत उच्चारण के जिसका उपयोग जानबूझ कर मज़ाक मस्ती के तौर पर किया गया था लेकिन दोनों शब्दों का मतलब हिंदी में एक ही होता है “सब सही है” या “ठीक है”।

सभी लोग धीरे-धीरे all correct की जगह “OK” शब्द का इस्तेमाल करने लगे और आज के समय ये शब्द बहुत ही पॉपुलर हो चूका है और सभी जगह इसका किया जाने लगा है।

UPI ka Full Form क्या है?

OK के अन्य Full Forms :-

जैसा की मैंने ऊपर भी बताया है की OK शब्द का बहुत जगह प्रयोग होने के कारण इसके बहुत सारे full form हो गए हैं। तो चलिए जानते हैं की OK का क्या-क्या दूसरे फुल फॉर्म हैं

  • All Correct
  • All Clear
  • Okay
  • Oll Korrect
  • Objection Killed
  • Objection Knock

PDF का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ok शब्द का उपयोग किस प्रकार से किया जाता है?

Ok शब्द का उपयोग अलग-अलग जगह अलग-अलग तरीको से किया जाता है। वैसे अगर देखा जाए तो Ok शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बोलचाल के लिए किया जाता है।

तो आइए समझते हैं की Ok शब्द का इस्तेमाल किस प्रकार से किया जाता है :-

## Statement देने के लिए :-

जैसे:-

1. कल हमलोग बाहर घूमने चलेंगे OK.

2. कल से तुम मत आना OK.

3. मुझे मत बताओ OK.

## स्वीकृति देने या सहमति जताने के लिए :-

जैसे:-

1. OK कल से मैं जरूर आऊंगा।

2. OK कल मैं अपना पूरा काम लूंगा।

## हाल चाल पूछने या बताने के लिए :-

जैसे:-

1. मैं OK हूँ।

2. क्या तुम OK हो?

3. मेरा सारा काम अब OK चल रहा है।

## किसी भी वाक्य को शरू करने वक़्त :-

जैसे:-

1. OK अब मैं जाता हूँ।

2. OK कल फिर मिलेंगे।

JEE का full form क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा :-

आज के इस post में हमनें OK के बारे में बात किया है, हमने OK ka Full Form, OK शब्द की उत्पति, Ok शब्द का उपयोग, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए OK के बारे में सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और आपको आज नई-नई चीज़े भी सीखने को मिले होंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आपने कुछ नया सीखा हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

2 thoughts on “OK Ka Full Form क्या है – Full Form Of OK In Hindi”

Leave a Comment