ORG Ka Full Form – ORG Full Form In HIndi

Spread the love

आप सभी ने कई बार बहुत सारे वेबसाइट नाम के अंत में .Org लिखा देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की .Org क्या है और .Org ka full form क्या होता है।

अगर आप इंटरनेट और गूगल का इस्तेमाल करते होंगे तो आप ऐसे कई सारे वेबसाइट पर जाते होंगे जिसपे वेबसाइट नाम के अंत में .Org लिखा होता है।

.Org एक प्रकार का डोमेन एक्सटेंशन होता है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट नेम के अंत में किया जाता है और इस एक्सटेंशन का उपयोग ज्यादातर संगठन और संस्था वाले वेबसाइट के लिए किया जाता है।

अगर आप भी डॉट ओआरजी (.org) के बारे से कुछ नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको डॉट ओआरजी (.org) से जुड़ी सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको डॉट ओआरजी के बारे में सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

ORG Ka Full Form

ORG Ka Full Form –

Org की फुल फॉर्म ‘Organization’ होता है। Org को डॉट ओआरजी (.org) से जाना जाता है और आपने बहुत सारे वेबसाइट नाम के अंत में इसे लिखा देखा होगा।

ORG Full Form in Hindi –

Org को हिंदी में ‘संगठन‘ बोला जाता है। Org का मतलब Organization होता है, जो डोमेन नेम के एक्सटेंशन को प्रतिनिधित्व करता है।

ORG क्या है? (What is ORG in Hindi) –

डोमेन नेम ‘.org’ इंटरनेट के डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) में एक टॉप लेवल डोमेन (टीएलडी) है। ‘Org’ वेबसाइट का एक डोमेन एक्सटेंशन होता है, जिसका इस्तेमाल वेबसाइट नेम के अंतिम में किया जाता है।

यह 1985 में स्थापित शीर्ष-स्तरीय डोमेन में से एक था, और इसे 2003 से पब्लिक इंटरेस्ट रजिस्ट्री द्वारा संचालित किया गया है।

यह आमतौर पर है गैर-लाभकारी संगठनों, ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट्स और समुदायों द्वारा उपयोग किया जाता है, लेकिन अब इसका उपयोग कोई भी कर सकता है।

ORG का इतिहास क्या है?

डोमेन ‘.org” मूल शीर्ष-स्तरीय डोमेन में से एक था और इसे जनवरी 1985 में स्थापित किया गया था। अन्य शुरुआती शीर्ष-स्तरीय डोमेन Com, .Us, .Edu, .Gov, .Mil और .NET थे।

यह मूल रूप से गैर-लाभकारी संगठनों या गैर-व्यावसायिक चरित्र के संगठनों के लिए अभिप्रेत था जो अन्य gTLD की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते थे।

MITER Corporation जुलाई 1985 में mitre.org के साथ एक org डोमेन पंजीकृत करने वाला पहला संगठन था। टॉप लेवल डोमेन(टीएलडी) का संचालन 1 जनवरी, 2003 से जनहित रजिस्ट्री द्वारा किया जा रहा है

ORG की विशेषताएँ क्या है?

  • .Org डोमेन एक्सटेंशन की मदद से आप अपने वेबसाइट को दुनिया भर में पॉपुलर कर सकते हैं।
  • .Org टॉप डोमेन एक्सटेंशन में आता है, जिस वजह से लोग इसपे विश्वास करते हैं।
  • .Org डोमेन एक्सटेंशन सुरक्षित माना जाता है।
  • यह डोमेन एक्सटेंशन टॉप डोमेन में से एक है और इसे अच्छा भी माना जाता है।
  • अगर आप कोई संगठन या इससे रिलेटेड किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाते हो तो .Org डोमेन एक्सटेंशन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है।

Top-level Domains कौन-कौन सा होता है?

Top-level Domains इंटरनेट के डोमेन नाम के सबसे अच्छे और सुरक्षित माने जाते हैं, जो कुछ इस प्रकार से हैं –

  • .Com
  • .ORG
  • .NET
  • .Gov
  • .Edu
  • .Biz

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस पोस्ट में हमनें ORG के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, जैसे Org ka full form, Org meaning in hindi, Org full form in hindi, Org Kya hota hai, Org in hindi, इत्यादि।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए Org से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको Org के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ नई जानकारी सिखने को मिली हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Read Also –

Leave a Comment