PCM का फुल फॉर्म क्या होता है? – PCM Full Form In Hindi

Spread the love

हेलो दोस्तों, आज मैं आपको PCM ka full form, PCM Full Form In Hindi, PCM क्या है, PCM के अन्य full form, इत्यादि के बारे में बताने वाला हूँ।

अगर आप एक स्टूंडट हैं या फिर आप शिक्षा, विज्ञान, मेडिकल और रियल स्टेट में से किसी से भी संबंध रखते हैं तो आपने भी पीसीएम के बारे में कहीं न कहीं जरूर सुना होगा।

अगर आपने नहीं सुना हैं तो कोई बात नहीं क्यूंकि आज मैं आपको PCM full form के अलावा भी बहुत सारी जानकारी बताने वाला हूँ।

इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़िए ताकि आपको सारी जानकारी अच्छे से पता चल सकें।

PCM ka Full Form

PCM Ka Full Form –

पीसीएम का फुल फॉर्म Technical क्षेत्र में “Pulse code modulation” होता है। इसे हिंदी में पल्स कोड माड्यूलेशन बोला जाता है जिसका मतलब होता है पल्स कोड में उतार-चढ़ाव।

वैसे देखा जाए तो PCM के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं, जिसके बारे में हम नीचे बात करेंगे। लेकिन PCM के एक या दो ही ऐसे फुल फॉर्म है जो बहुत ज्यादा पॉपुलर है। जैसे- Pulse code modulation, physics-chemistry-math

PCM Full Form In English –

पीसीएम का full form इंग्लिश में “Pulse code modulation” होता है।

P – Pulse

C – Code

M – Modulation

PCM Full Form In Hindi –

पीसीएम का full form हिंदी में “पल्स कोड माड्यूलेशन” होता है।

PCM क्या है?

PCM एक प्रकार की ऐसी प्रक्रिया है जो analog signals को digital signals में बदलने में मदद करता है। इस तकनीक का इस्तेमाल communication के field में किया जाता है।

इस प्रक्रिया को हमलोग रोज़ाना की ज़िंदगी में भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे- आप कभी टेलीफोन के द्वारा बात करते हैं तब आपकी आवाज़ analog signal में मौजूद होती है और इसे PCM की मदद से ही digital signal में बदला जाता है।

पीसीएम की यह तकनीक बहुत पुरानी है लेकिन आज भी इस तकनीक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। वैसे देखा जाए तो इस तकनीक के बहुत सारे फायदे हैं। जैसे की यह analog के मुकाबले digital ज्यादा सुरक्षित और आसान होते हैं

PCM FUll Form In Study –

जब हमलोग क्लास 10th से 11th में जाते हैं और अगर आप 12th के लिए Math सब्जेक्ज सेलेक्ट करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा PCM शब्द सुनने को मिलता होगा।

लेकिन ऐसे बहुत कम छात्रों होंगे जिन्हे पीसीएम का मतलब पता होता होगा या फिर पीसीएम का फुल फॉर्म जानते हो। जिस वजह से आप परेशान भी होते होंगे की आखिर इसका मतलब क्या होता है।

इसलिए मैंने सोचा आज आपलोगों को इसके बारे में बता ही दूँ। पीसीएम का फुल फॉर्म शिक्षा के क्षेत्र में  Physics-Chemistry-Math होता है।

## इसे भी पढ़े –

ITI का Full-Form क्या होता है?

ATM का Full Form क्या है?

PCM के अन्य full form –

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया था की PCM के बहुत सारे फुल फॉर्म होते हैं और सभी अलग-अलग जगह पे इस्तेमाल होने वाले फुल फॉर्म के नाम भी अलग-अलग होते हैं।

तो चलिए देखते हैं PCM के अन्य full form के नाम और इनका उपयोग :-

  • Medical – Palliative Care Management
  • Real State – Per Calendar Month
  • Banking – Payments and Cash Management
  • Biology – Pericentriolar material
  • Railway – PAVURCHUTRAM

## इसे भी पढ़े –

PDF का फुल फॉर्म क्या होता है?

School का फुल फॉर्म क्या होता है?

निष्कर्ष 

आज के इस post में हमनें PCM के बारे में बहुत कुछ जाना हैं, हमने PCM ka Full Form, pcm meaning in hindi, pcm full form in hindi, PCM क्या है, PCM FUll Form In Study, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए PCM से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और अब आपको PCM के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे PCM से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस article से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।


Spread the love

2 thoughts on “PCM का फुल फॉर्म क्या होता है? – PCM Full Form In Hindi”

Leave a Comment

जानिए Kendriya Vidyalaya (KVS) के बारे में सभी जानकारी SSC CGL Exam 2022: देखें SSC CGL टियर 1 एग्जाम की डेट … Bhediya Total Box Office Collection जानिए Artificial Intelligence(AI) के बारे में पूरी जानकारी जानिए CA कैसे बने और पूरी जानकारी