PDF Full Form – PDF का फुल फॉर्म क्या होता है?

इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे की PDF full form, Pdf full form in Hindi, pdf क्या होता हैं, PDF का इस्तेमाल कैसे करते हैं, pdf कैसे बनाते हैं, pdf इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं और इनके अलावा भी pdf के बारे में बहुत कुछ जानने वाले हैं।

आपने pdf का नाम जरूर सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी जरूर किया होगा लेकिन क्या आपको PDF का फुल फॉर्म पता हैं?

अगर आप PDF का फुल फॉर्म नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में आपको पीडीऍफ़ से रिलेटेड सारी जानकारी मिलने वाला हैं।

इसलिए आप इस पोस्ट को शरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़िए ताकि आपको पूरी जानकारी एक ही पोस्ट पे मिल सकें और अच्छे से समझ भी आ सकें, तो चलिए अब जानते हैं pdf का full form क्या होता हैं।

PDF Full Form

PDF Ka Full Form (पीडीएफ का फुल फॉर्म):-

पीडीएफ का फुल फार्म “Portable Document Format है। PDF को हिंदी में “वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप” कहा जाता है।

PDF Full Form In English :-

PDF का फुल फॉर्म – “Portable Document Format” होता है।

PPortable

D Document

FFormat

PDF Full Form In Hindi :-

पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म हिंदी में “वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप” होता है।

P – Portable (वहनीय)

D – Document (दस्तावेज़)

F – Format (स्वरूप)

PDF क्या होता है :-

PDF Adobe कंपनी द्वारा बनाया गया एक तरह की फाइल फॉर्मेट हैं जो आपके documents को आसानी से रीड करता हैं।

पीडीऍफ़ app या website की मदद से आप अपने हार्ड कॉपी डाक्यूमेंट्स से इलेक्ट्रॉनिक डाक्यूमेंट्स में बदल सकते हैं।

किसी भी डाक्यूमेंट्स को पीडीऍफ़ में बनाने के के लिए बहुत सारे app और website मौजूद हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से पीडीऍफ़ फाइल बना सकते हैं।

PDF फाइल को खोलने के लिए आप adobe की software या App का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इनके अलावा भी बहुत सारे App या website का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PDF open करने वाले App या website का नाम कुछ इस प्रकार हैं :-

  • Adobe Acrobat
  • Adobe Reader
  • Google PDF Viewer
  • PDF Viewer
  • Xodo PDF Reader and Editor

PDF कैसे बनाया जाता हैं :-

PDF file आप अपने फ़ोन और कंप्यूटर दोनों जगह बना सकते हैं लेकिन इनके बनाने के तरीकें दोनों जगह अलग-अलग होते हैं।

Computer से Pdf File कैसे बनाए?

आप कंप्यूटर से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से पीडीऍफ़ फाइल बना सकते हैं और मैं आपको आज दोनों ही तरीका बताने वाला हूँ।

पहले बात कर लेते हैं की हम ऑनलाइन किस तरह से पीडीऍफ़ फाइल बना सकते हैं, वैसे ऑनलाइन बनाने के लिए तो आपको बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे।

आप जब पीडीऍफ़ फाइल बनाने वाली वेबसाइट open करेंगे तो आपको फाइल सेलेक्ट करना होगा उसके बाद पीडीऍफ़ कनवर्टर का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करते ही आपका पीडीऍफ़ फाइल बनकर तैयार हो जाएगा और फिर उसे आप डाउनलोड कर के save कर सकते हैं।

अब ऑफलाइन तरीका से पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिए आपको MS word open करना होगा फिर आपको MS word में ही डाक्यूमेंट्स बनाने हैं और उसके बाद file option में जाकर save as  पे क्लिक करना हैं और फाइल को पीडीऍफ़ में save करना हैं। इसके बाद आपकी फाइल पीडीऍफ़ में save हो जायेगी।

Mobile से PDF File कैसे बनाए?

Mobile से pdf फाइल बनाने के लिए आपको बहुत सारे app और website मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप पीडीऍफ़ फाइल बना सकते hain.

आप वेबसाइट से भी अपने डाक्यूमेंट्स को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते हैं। पीडीऍफ़ कनवर्टर वेबसाइट के नाम कुछ इस प्रकार हैं-smallpdf, ilovepdf, pdfconverter, etc.

इनके अलावा आप बहुत सारे app से भी पीडीऍफ़ फाइल बना सकते हैं और इन सबमे सबसे अच्छा है WPS office app, इस app का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से पीडीऍफ़ फाइल बना सकते हैं।

wps office से pdf बनाने के लिए आपको इस अप्प को ओपन करना है और  + के साइन पर क्लिक करना हैं फिर new pdf पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको डाक्यूमेंट्स टाइप के अनुसार ऑप्शन को सेलेक्ट करना हैं और इसके बाद फाइल को सेलेक्ट करना है और एक्सपोर्ट पीडीऍफ़ पर क्लिक करना है और इसके बाद आपकी पीडीऍफ़ फाइल बनकर तैयार हो जायेगी।

## इसे भी जरूर पढ़े :-

PDF File की access कैसे की जाती हैं :-

पीडीऍफ़ फाइल की एक्सेस आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों जगह कर सकते हैं और अपने डाक्यूमेंट्स को आसानी से पढ़ सकते हैं।

अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी भी तरह की pdf फाइल को access चाहते हैं तो आप Adobe Acrobat या फिर Adobe  Reader software को डाउनलोड करके खोल सकते हैं।

अगर आप मोबाइल में PDF फाइल एक्सेस करना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में पहले से ही डिफ़ॉल्ट PDF फाइल खुलने वाली app मौजूद होते हैं।

लेकिन फिर भी कोई दिक्कत आती है तो आप प्ले स्टोर से Adobe Acrobat या फिर Adobe Reader app install कर सकते हैं।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की PDF फाइल को किस तरह से खोला जाता है तो चलिए अब देखते हैं की पीडीऍफ़ के इस्तेमाल करने के क्या फायदे hain.

PDF Format का इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं :-

PDF फाइल इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :-

  • Portability :- पीडीऍफ़ फाइल एक तरह से डाक्यूमेंट्स को पोर्टेबल बना देती हैं जिसे आप कहीं भी और किसी भी डिवाइस में open कर सकते हैं. पीडीऍफ़ फाइल के वजह से आपको अपने पास किसी भी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ती हैं. 

  • Easy to Open :- पीडीऍफ़ फाइल को open करना बहुत ही आसान है क्यूंकि आप इसे हर एक डिवाइस में open कर सकते हैं. आप इसे बिना कोई app या सॉफ्टवेयर के भी open कर सकते हैं. 

  • Compression :- इसे आप बिना quality खराब हुए compress कर सकते हैं और काम साइज में ही अच्छे quality का फायदा उठा सकते हैं. 

  • Easy to Share :- पीडीऍफ़ की मदद से आप अपने डाक्यूमेंट्स को कहीं भी और किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं. अब अपने डाक्यूमेंट्स को courier के द्वारा कहीं भी भेजने की झंझट खत्म हो चुकी हैं. 

इनके अलावा भी पीडीऍफ़ को इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे हैं जिसे आप इस्तेमाल कर के इनके फायदे ले सकते हैं।

## इसे भी जरूर पढ़े :-

निष्कर्ष :-

आज के इस article में हमनें PDF के बारे में बहुत कुछ सीखा हैं, हमने PDF का Full Form क्या है,PDF क्या हैPDF का इस्तेमाल कैसे करते हैं, pdf कैसे बनाते हैं, pdf इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं, इत्यादि के बारे में बात किया हैं।

मुझे उम्मीद है की इस article में बताये गए PDF से रिलेटेड सारी जानकारी आपको समझ आ गए होंगे और आपको PDF के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे PDF से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment सेक्शन में पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस post में कुछ नई जानकारी मिली हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर हर दिन visit करते रहें।

2 thoughts on “PDF Full Form – PDF का फुल फॉर्म क्या होता है?”

Leave a Comment