Placenta Meaning In Hindi? – Placenta के बारे में पूरी जानकारी 2023

Spread the love

आप लोगों ने Placenta वर्ड का नाम सुना तो जरूर सुना होगा या अपने बायोलॉजी के बुक में इसके बारे में पढ़ा होगा। आपमें से कुछ लोगों को Placenta का हिंदी मतलब के बारे में पता होगा लेकिन कई लोगों को इसका मतलब नहीं पता होगा इसलिए आज आपको Placenta Meaning In Hindi बताने वाला हूँ।

Placenta के बारे में थोड़ा बहुत सभी लोगों को पता होता है और इसके बारे में बुक में भी पढ़ा होता है लेकिन कई सारे स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती है।

अगर आप भी Placenta वर्ड का हिंदी मतलब जानना चाहते हैं और इसके बारे में जानने के लिए ही हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं आप सही पोस्ट पर आए हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको Placenta वर्ड के हिंदी मतलब से लेकर इससे जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिलने वाली है। इस पोस्ट में आपको placenta meaning In hindi, placenta kya hota hai, Placenta In Hindi, आदि जानकारी मिलने वाली है।

Placenta Meaning In Hindi –

Placenta का मतलब हिंदी में ‘नाल’ या ‘गर्भनाल’ होता है। प्लेसेंटा वर्ड के हिंदी में और भी कई मतलब होते हैं जिसका इस्तेमाल अलग-अलग लोग अपने तरीकें से करते हैं।

Placenta को हिंदी में कई वर्ड्स जैसे ‘खेड़ी, नाल, आंवल, बीजांडासन, पुरइन, अपरा, ओझड़ी, आदि के नाम से जानते हैं।

Placenta वर्ड का हिंदी उच्चारण? (Placenta In Hindi)

Placenta शब्द का हिंदी उच्चारण(Pronunciation) “प्लूसेंटा” (pluh-sen-tuh) होता है।

Placenta क्या होता है? (Placenta kya hota hai)

Placenta Meaning In Hindi

प्लेसेंटा एक प्रकार का अंग होता है जो केवल प्रेगनेंसी के दौरान बनता है और यह अंग बहुत ही महत्वपुर्ण होता है क्यूंकि प्लेसेंटा की मदद से ही गर्भ में पलने वाले बच्चों को पोषक-तत्व मिलता है।

गर्भवती महिला के अंदर यूट्रस में एक अंग का निर्माण होता है और उसे ही प्लेसेंटा कहा जाता है। यह एक प्रकार का अस्थाई अंग होता है क्यूंकि ये केवल प्रेगनेंसी के दौरान ही रहता है।

प्लेसेंटा कैसे काम करती है?

प्लेसेंटा अंबिलिकल कॉर्ड से जुड़ा रहता है जो गर्भ में पलने वाले बच्चे को अपनी माँ की शरीर से सभी तरह से पोषक तत्व और सपोर्ट मिलता रहता है। प्लेसेंटा कई तरह से काम करते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • प्लेसेंटा सभी तरह के इन्फेक्शन से गर्भ में पलने वाले बच्चें से दूर रखता है।
  • प्लेसेंटा की मदद से बच्चों को ऑक्सीजन और सभी तरह के पोषक तत्व मिलते हैं।
  • प्लेसेंटा की मदद से एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोन जैसे हार्मोन का निर्माण होता है, जो बच्चें के विकास के लिए फायदेमंद होता है।

प्लेसेंटा कब बनता है?

अब आपके मन में ये भी सवाल आ रहे होंगे आखिर प्लेसेंटा बनता कब है तो मैं आपको बताना चाहूंगा की एक महिला के गर्भधारण करने के लगभग 10 दिन के बाद प्लेसेंटा बनना शुरू हो जाती है।

गर्भवती महिला के गर्भाशय में निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण होने के बाद प्लेसेंटा बनना शुरू होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चों को विकास करने में सहायक करता है।

गर्भधारण की शुरुआत में प्लेसेंटा बहुत छोटी होती है जो केवल कुछ कोशिकाओं के रूप में शुरू होता है और गर्भावस्था के अंत तक प्लेसेंटा कई इंच लंबा हो जाता है।

प्लेसेंटा कैसा होता है?

प्लेसेंटा गर्भबती महिला के अंदर बनने वाला एक अंग होता है जो रक्त वाहिकाओं से भरपूर उभरे हुए टिश्यू की एक डिस्क की तरह दिखती है और ये गहरे लाल रंग का दिखाई देता है।

प्लेसेंटा महिला के गर्भाशय में कहीं भी बन सकता है और गर्भाशय की लाइनिंग में जिस जगह फर्टीलिज़ेड एग्स प्रत्यारोपित होता है, प्लेसेंटा वहीं विकसित होने लगता है।

प्लेसेंटा की मदद से गर्भ में पल रहें बच्चे को सभी जरुरी पोषक तत्व मिलते रहते हैं और साथ ही इससे ऑक्सीजन भी मिलता है।

FAQs: Meaning of Placenta in hindi

Q: Placenta का मतलब हिंदी में क्या होता है?

Ans: Placenta का मतलब हिंदी में ‘नाल’ या ‘गर्भनाल’ होता है।

Q: प्लेसेंटा कब बनता है?

Ans: प्लेसेंटा गर्भधारण करने के लगभग 7 से 10 दिन के बाद बनना शुरू हो जाता है।

Q: प्लेसेंटा की जरुरत क्यों पड़ती है?

Ans: प्लेसेंटा की मदद से ही गर्भ में पल रहे बच्चें को जरूरी ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते रहते हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें placenta meaning In hindi, placenta kya hota hai, meaning of placenta in hindi, placenta से रिलेटेड और भी कई सारी जानकारी के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सभी जानकारी आपको अच्छे लगे होंगे और अब आपको प्लेसेंटा के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर visit करते रहें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

जानिए HR Manager के बारे में पूरी जानकारी जानिए Kendriya Vidyalaya (KVS) के बारे में सभी जानकारी SSC CGL Exam 2022: देखें SSC CGL टियर 1 एग्जाम की डेट … Bhediya Total Box Office Collection जानिए Artificial Intelligence(AI) के बारे में पूरी जानकारी