TC Ka Matlab क्या होता है? – TC के बारे में पूरी जानकारी

Spread the love

आप सभी ने TC का नाम तो सुना ही होगा जो एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेते वक़्त काम आता है। लेकिन क्या आप TC Ka Matlab जानते हैं?

TC एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होती है और आप इस सर्टिफिकेट की मदद से ही आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। TC का अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग मतलब होते हैं लेकिन मैं आपको स्कूल से रिलेटेड टीसी का मतलब बताने वाला हूँ।

आज के इस आर्टिकल में आपको TC से रिलेटेड बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है जैसे – TC ka full form, TC ka matlab, TC meaning in hindi, टीसी की जरुरत क्यों पड़ती है, टीसी कहाँ मिलता है, आदि।

अगर आप TC से रिलेटेड सारी जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग पर आए हैं तो आप हमारे द्वारा लिखे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको भी इसके बारे में सब कुछ अच्छे से पता चल सकें।

TC Ka Matlab

TC Ka Full Form

TC का फुल फॉर्म ‘Transfer Certificate’ होता है।

T – Transfer

C – Certificate

TC Ka Matlab

TC का मतलब हिंदी में ‘स्थानांतरण प्रमाण पत्र’ होता है। TC को ज्यादातर लोगों के द्वारा ट्रांसफर सर्टिफिकेट ही बोला जाता है।

टीसी का मतलब अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग इस्तेमाल होता है। यहाँ पर मैंने आपको टीसी का मतलब स्कूल या पढ़ाई के क्षेत्र में बताया है।

TC क्या है? (TC kya hota hai)

टीसी एक सर्टिफिकेट होता है जिसका इस्तेमाल किसी एक स्कूल से दूसरे स्कूल या स्कूल से कॉलेज में जाने के लिए किया जाता है। जैसा की मैंने आपको बताया टीसी की ‘ट्रांसफर सर्टिफिकेट’ बोला जाता है।

आपने खुद भी देखा होगा जब आप किसी कारणवश किसी एक स्कूल को छोड़कर दूसरे स्कूल में जाते हैं तो आपसे नए वाले स्कूल में ट्रांसफर सर्टिफिकेट माँगा जाता है।

अगर आप किसी एक स्कूल से दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपसे ओरिजिनल ट्रांसफर सर्टिफिकेट माँगा जाता है और उसपे प्रिंसिपल के हस्ताक्षर होना भी जरुरी है।

टीसी की जरुरत क्यों पड़ती है?

टीसी की जरुरत बहुत जगहों पर कई कारणों से पड़ती है जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं –

  • जब आप एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेते हैं तब टीसी की जरुरत पड़ती है।
  • जब आप एक स्कूल से किसी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तब इस सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है।
  • आपके पास टीसी रहती है तो आप अन्य किसी भी स्कूल में एडमिशन ले सकते हैं।
  • टीसी की जरुरत स्कूल वालो को भी पड़ती है जहाँ आप एडमिशन लेने वाले हैं क्यूंकि इस सर्टिफिकेट में आपका व्यवहार पुराने वाले स्कूल में कैसा था और आपके नंबर कैसे आते थे, ये सभी इसमें लिखा रहता है।
  • आपके टीसी को देख कर ही स्कूल वाले निर्धारित करते हैं की आप नए वाले विद्यालय में पढ़ने योग्य हैं या नहीं। इसलिए इस सर्टिफिकेट की जरुरत बहुत पड़ती है।

टीसी कहाँ मिलता है?

जब कोई स्टूडेंट्स किसी एक स्कूल से दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेता है तो पुराने वाले स्कूल जहाँ उसने पहले पढ़ाई की होती है उसी स्कूल से ट्रांसफर सर्टिफिकेट मिलता है।

टीसी कब मिलता है?

जब कोई स्टूडेंट्स किसी एक स्कूल से दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने जाता है तब नए वाले स्कूल या कॉलेज में टीसी माँगा जाता है। उसी समय पुराने वाले स्कूल के द्वारा ट्रांसफर सर्टिफिकेट दिए जाते हैं।

डुप्लीकेट टीसी बनाने के लिए क्या करना होगा?

आपके मन में भी एक सवाल जरूर आया होगा की अगर हमारी ओरिजिनल टीसी खो जाती है या कहीं गुम हो जाती है तो फिर इस स्थिति में क्या कर सकते हैं।

अगर आपकी ओरिजिनल ट्रांसफर सर्टिफिकेट कहीं खो जाती है तो ऐसे में आप एक डुप्लीकेट ट्रांसफर सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। डुप्लीकेट ट्रांसफर सर्टिफिकेट पूरी तरह से लीगल और सुरक्षित होती है।

जैसा की आपलोगों को भी पता होगा की ट्रांसफर सर्टिफिकेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होती है क्यूंकि इस सर्टिफिकेट की मदद से ही आप कहीं आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

डुप्लीकेट टीसी बनवाने के लिए हमें अपने विद्यालय में संपर्क करना होगा और वहां पर उनके द्वारा बताए गए निर्देशानुसार सभी काम को करने के बाद एक डुप्लीकेट टीसी दे दी जाती हैं।

TC से जुड़ी अन्य फुल फॉर्म्स –

Short FormFull Form
TCTotal Cost
TCTemperature Coefficient
TCTicket Collector
TCType Certificate 
TCTotal Communication 
TCTotal Chances 
TCTrinity Cross 
TCTraffic Collision 
TCTake Command 
TCTake Care

FAQs: TC Meaning In Hindi

Q: TC का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans: TC का फुल फॉर्म ‘Transfer Certificate‘ होता है। 

Q: TC की जरुरत कब पड़ती है?

Ans: टीसी की जरुरत तब पड़ती है जब आप एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने जाते हैं।

Q: TC का फुल फॉर्म रेलवे में क्या होता है?

Ans: टीसी का फुल फॉर्म रेलवे में ‘Ticket Collector’ या ‘Ticket Checker’ होता है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें TC meaning in hindi, TC ka full form, TC kya hota hai, TC ka matlab, TC टीसी कहाँ मिलता है, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सभी जानकारी आपको अच्छे लगे होंगे और अब आपको TC ka matlab पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब देना चाहते हैं तो भी आप बता सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ नई जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

इसी तरह की और जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग Fullformcollection.com पर visit करते रहें।

Read Also –

Leave a Comment